फ़ैक्ट-चेक: पुणे में हुई मॉक ड्रिल का वीडियो असली COVID-19 पेशेंट का बताकर वायरल

24 जून को द हिन्दू ने रिपोर्ट किया, “पुणे ज़िले में 192 से भी ज़्यादा नए COVID-19 केस आये हैं जो कि 12 घंटे के दौरान अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. ज़िले में कुल 17,403 केसेज़ हुए हैं.” इसी से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. इस 30 सेकंड के वीडियो में सड़क के किनारे पड़े हुए एक युवक को एक एम्बुलेंस में कुछ मेडिकल वर्कर्स बिठा रहे हैं. इन सभी मेडिकल वर्कर्स ने प्रोटेक्टिव सूट पहने हुए हैं. वीडियो के साथ किये जा रहे दावे में लिखा हुआ है, “पुणे में कोरोना के मरीज़ अब खुले में, पब्लिक जगहों पर दिखाई देने लगे हैं.”

कई ट्विटर यूज़र्स ने (यूज़र 1, यूज़र 2) ने इस वीडियो को शेयर किया है.

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो की और इस दावे की सत्यता परखने के लिए ऑफ़िशियल एंड्रॉइड ऐप और व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) पर कई रीक्वेस्ट्स आईं.

फ़ैक्ट-चेक:

ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड सर्च किया और मालूम पड़ा कि ये वीडियो पुणे मिरर ने अपलोड किया था. उनकी रिपोर्ट के मुताबिक़ पुणे म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने डेकन कॉर्नर पर एक मॉक ड्रिल करवाई थी. वो चाहते थे कि मामले से निपटने के ज़िम्मेदार लोगों का इमरजेंसी के वक़्त में रिस्पॉन्स टाइम जांचा जाए.

पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया और इस बाबत सफ़ाई दी कि ये एक मॉक ड्रिल का वीडियो है. उन्होंने मराठी में लिखा, “डेकन एरिया में कोरोना केसेज़ के चलते पुणे में आज एक मॉक ड्रिल का आयोजन करवाया गया था. इस ड्रिल को सिस्टम की जागरुकता चेक करने के लिए करवाया गया था. लेकिन इस वीडियो को अलग ही दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. कृपया इसपर ध्यान दें.”

इसलिए इस बात की तस्दीक की जा सकती है कि PMC के अधिकारियों द्वारा करवाई जा रही एक मॉक ड्रिल को कोरोना वायरस के मरीज़ का वीडियो बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. इससे पहले भी भागलपुर केंद्रीय जेल और हाजीपुर जेल में हुई मॉक ड्रिल का वीडियो भी इस तरह के दावों के साथ शेयर किया गया था. पंजाब पुलिस की मॉक ड्रिल का एक वीडियो असल COVID-19 केस का वीडियो बताकर शेयर किया गया था.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend