4 जनवरी को दिल्ली पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक (ASI) शंभू दयाल एक फ़ोन छीनकर भाग रहे आरोपी को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे तो उनपर चाकू से हमला किया गया. उन्हें गंभीर चोटें आईं और उन्हें दिल्ली के BLK अस्पताल में भर्ती कराया गया.

आठ जनवरी को ASI की मौत हो गई. दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया था, ”बीती 4 जनवरी को मायापुरी थाने में तैनात ASI शंभु दयाल एक स्नैचर को पकड़ने के दौरान चाकू से हमला किये जाने से गंभीर रूप से घायल हो गए थे. BLK हॉस्पिटल में इलाज के दौरान आज वे शहीद हो गए. हमें अपने इस बहादुर अधिकारी के साहस और कर्तव्यनिष्ठा पर गर्व है. उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि.”

भाजपा समर्थक प्रोपेगैंडा आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ ने 8 जनवरी को अपने प्रसारण का एक क्लिप ट्वीट किया. इसमें न्यूज़ पढ़ने वाली ऐंकर ने आरोपी को कई बार “जिहादी मोहम्मद अनीश” के रूप में संदर्भित किया.

ट्विटर बायो के मुताबिक महिला मोर्चा जय भारत मंच (उत्तर प्रदेश) की राज्य अध्यक्ष प्रभा उपाध्याय ने सुदर्शन न्यूज़ का ये बुलेटिन शेयर किया जिसमें एंकर को ये कहते हुए सुना जा सकता है, ‘जिहादी मोहम्मद अनीश ने ASI शंभू दयाल की हत्या की है.’

टाइम्स नाउ नवभारत ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का ज़िक्र किया है कि मोहम्मद अनीस नाम के एक संदिग्ध ने ASI शंभु दयाल को चाकू मारा था. (आर्काइव)

NDTV ने 10 जनवरी को अपनी रिपोर्ट में संदिग्ध का नाम मोहम्मद अनीश बताया था. ट्वीट का कैप्शन है, ‘#दिल्ली: ASI शंभुनाथ पर हमले का CCTV आया सामने, इलाज के तोड़ा दम’. कैप्शन में दिवंगत अधिकारी को ‘शंभु दयाल’ की जगह ‘शंभुनाथ’ कहा गया.(आर्काइव)

आज तक के एक प्रसारण को आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने ट्वीट किया था. इस प्रसारण में होस्ट सईद अंसारी ने संदिग्ध को ‘मोहम्मद अनीस’ कहा.

कई अन्य पब्लिक फ़िगर और पत्रकारों ने इस घटना के बारे में ट्वीट किया और संदिग्ध का नाम ‘मोहम्मद अनीश’ या ‘जिहादी अनीश’ बताया. ऐसा दावा करने वालों की लिस्ट में VHP (विश्व हिंदू परिषद) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल, सुदर्शन न्यूज़ के सागर कुमार, वरिष्ठ पत्रकार और ANI के सीनियर जर्नलिस्ट रवि जलहोत्रा, सुदर्शन न्यूज से जुड़े पत्रकार महेश कुमार श्रीवास्तव, सुदर्शन न्यूज के आशीष व्यास, भाजपा दिल्ली प्रवक्ता खेमचंद शर्मा शामिल हैं. रवि भदौरिया ने भी इस घटना के बारे में ट्वीट किया जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़ॉलो करते हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में आरोपी का नाम ‘अनीस’ बताया.

This slideshow requires JavaScript.

सुदर्शन न्यूज़ ने इस घटना के बारे में एक न्यूज़ रिपोर्ट भी पब्लिश की जिसमें उन्होंने आरोपी को ‘जिहादी’ बताया. न्यूज़ ट्रैक ने भी आरोपी का नाम मोहम्मद अनीस बताया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने गूगल पर की-वर्ड्स सर्च किया और हमें द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट मिली. 9 जनवरी की इस रिपोर्ट के मुताबिक, एक महिला ने अधिकारी शंभू दयाल से मदद के लिए संपर्क किया था. उस महिला का फ़ोन कथित तौर पर एक आदमी ने छीन लिया था. उसकी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए वो शिकायतकर्ता महिला को कथित अपराध स्थल पर ले गए जहां उस महिला ने आरोपी की पहचान की. जब अधिकारी शंभू दयाल आरोपी को थाने ले जा रहे थे तो आरोपी ने चाकू से उनपर हमला कर दिया.

इस रिपोर्ट में संदिग्ध की पहचान मायापुरी निवासी अनीश राज (24 साल) के रूप में हुई है.

ऑल्ट न्यूज़ को 4 जनवरी यानी घटना वाले दिन दिल्ली पुलिस द्वारा व्हाट्सऐप के माध्यम से जारी एक प्रेस नोट मिला. प्रेस नोट के मुताबिक, आरोपी का नाम अनीश है और उसके पिता का नाम प्रह्लाद राज है.

साथ ही ऑल्ट न्यूज़ ने मायापुरी पश्चिम के थाना प्रभारी से भी बात की. उन्होंने हमें बताया कि आरोपी हिन्दू समुदाय से ताल्लुक रखता है और इस घटना का कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं था.

कुल मिलाकर, दिल्ली के मायापुरी में एक ऑफ़िसर को चाकू मारे जाने की घटना को कई मीडिया घरानों ने ग़लत तरीके से रिपोर्ट करते हुए आरोपी का नाम ग़लत बताया. सुदर्शन न्यूज़ और उसके पत्रकारों ने आरोपी को ‘जिहादी’ बताकर इस घटना को सांप्रदायिक बनाने की कोशिश की.

पिछले साल, दिल्ली के नरैना में हुई इसी तरह की चाकू मारने की घटना को सोशल मीडिया यूज़र्स और नेताओं ने सांप्रदायिक ऐंगल दिया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc