सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें कुछ मकानों में आग लगी है. दावा है कि कश्मीर के शोपियां में कुछ ‘शांतिदूतों’ ने मंदिर में आग लगा दी. अक्सर सोशल मीडिया पर मुस्लिम समुदाय के लोगों पर निशाना साधने के लिए ‘शांतिदूत’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. फ़ेसबुक पर ये वीडियो कश्मीर के ज़ैनपोरा का बताकर शेयर किया गया है.

ट्विटर हैन्डल ‘@SarahLGates1’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि शोपियां के मंदिर में आतंकी हमला किया गया. इस वीडियो को डिलीट किये जाने से पहले तक 2,683 बार देखा जा चुका था.

ट्विटर हैन्डल ‘@singh55_’ ने भी ये वीडियो ट्वीट किया था. फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो कश्मीर में मंदिर पर हमला किये जाने का बताकर शेयर किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के बारे में की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को डीडी न्यूज़ श्रीनगर का 7 अक्टूबर का ट्वीट मिला. ट्वीट के मुताबिक, श्रीनगर के परिमपोरा इलाके में आग लगी थी.

मीडिया आउटलेट ‘ग्रेटर कश्मीर’ ने भी आगजनी की इस घटना के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया. आर्टिकल के मुताबिक, श्रीनगर के बाहरी इलाके के परिमपोरा में कुछ घरों में आग लग गई थी.

ग्लोबल न्यूज़ सर्विस (GNS) से बात करते हुए फ़ायर डिपार्टमेंट से जुड़े अधिकारियों ने बताया था कि वहां पर लकड़ी के कुछ ढांचे और मकान थे. उनका अनुमान था कि ये हादसा शॉर्ट सर्किट के कारण हुआ था.

कश्मीर पेट्रियट, QNS टीवी ने भी इस घटना के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था. इन रिपोर्ट्स में कहीं भी मंदिर में आग लगने की बात नहीं बताई गई है. जम्मू कश्मीर की ‘अपनी पार्टी’ से जुड़े नूर मोहम्मद शेख आगजनी की घटना के पीड़ित लोगों से मिलने पहुंचे थे.

कुल मिलाकर, श्रीनगर के परिमपोरा इलाके में आग लगने की घटना को सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर किया गया.


CAA-NRC, अमित शाह आदि नेताओं के बारे में बात करता शख्स DPS राजबाग में पढ़ाने वाला शकील अंसारी?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: