“फोटो कभी झूट नहीं बोलती… देख लो राहुल गाँधी क्या कर रहा है” इन शब्दों के साथ राहुल गाँधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें वो मोबाइल में बिकनी पहने लकड़ी की फोटो देखते हुए दिख रहे हैं। योगी सरकार नाम का फेसबुक पेज जिसके 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, इस पेज ने यह तस्वीर 30 जुलाई, 2018 को पोस्ट की है जिसे इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक 9000 से भी ज्यादा बार शेयर किया गया है। इस तस्वीर को मोदी मिशन 2019 नाम के ग्रुप में भी पोस्ट किया गया है, जिसमें 130,000 से ज्यादा सदस्य हैं।

फ़ोटो कभी झूट नहीं बोलती… देख लो राहुल गांधी क्या कर रहा है।

Posted by Yogi Sarkar on Monday, 30 July 2018

कई फेसबुक यूजर्स ने अपने टाइमलाइन पर इस तस्वीर को पोस्ट किया है यहाँ तक कि इसे ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर शेयर करने वालों में से मनीष पाण्डे नाम के शख्स भी शामिल हैं जो खुद को बीजेपी आईटी सेल जामनगर, गुजरात का सह-संयोजक बताते हैं। मनीष पाण्डे को ट्विटर पर पीएम मोदी, पियूष गोयल और निर्मला सीतारमण के अधिकारिक अकाउंट से फॉलो किया जाता है। यह ट्वीट अब डिलीट कर लिया गया है।

manish-pandey-bjp

यह एक फोटोशॉप तस्वीर है

एक आसान सा गूगल रिवर्स इमेज सर्च हमें असली तस्वीर दिखाता है जिसमें राहुल गाँधी के हाथ में कोई मोबाइल फ़ोन नहीं दिखता है। यह तस्वीर नवंबर, 2016 में ली गई थी जब 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पुरानी मुद्रा नोट को बदलने के लिए नई दिल्ली के एक बैंक में पहुंचे थे। असली तस्वीर गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर पोस्ट की गई है जिसमें साफ दिखता है कि राहुल गांधी के हाथों में कुछ मुद्रा नोट है।

राहुल गाँधी को अक्सर सोशल मीडिया पर बीजेपी समर्थक कई पेजों, ग्रुपों, और पर्सनल यूजर द्वारा निशाना बनाया जाता है। इस उदाहरण में राहुल गाँधी की तस्वीर का फोटोशॉप कर उनको गलत दर्शाने का प्रयास किया गया है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of