पंजाब चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर एक इन्फ़ोग्राफ़िक काफी शेयर किया जा रहा है जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के एक ट्वीट को कोट करते हुए रवीश कुमार का एक कथित ट्वीट दिखाया गया है.

रवीश कुमार के कथित ट्वीट में लिखा है, “पंजाब जाने से पहले दिल्ली के कस्तूरबा नगर में जिस सिख बेटी के साथ दरिंदगी हुई थी, उनके घर भी जाना चाहिए था। शायद सिख वोटों की राजनीति के लिए 250 किलोमीटर सफ़र ना करना पड़ता। वैसे भी दिल्ली की पड़ी किसको है #ChunavJivi.” इन्फोग्राफिक में इस ट्वीट का पंजाबी अनुवाद भी है.

यहां जिस ‘सिख महिला’ का ज़िक्र किया गया है उसके साथ पिछले महीने बलात्कार, अपहरण, मारपीट और अत्याचार किया गया था. दिल्ली के कस्तूरबा नगर में इस महिला का सिर मुंडवा कर पूरे मोहल्ले में घुमाया गया था. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने अब तक 16 आदमी और औरतों को ग़िरफ्तार किया है.

ये इन्फ़ोग्राफ़िक फ़ेसबुक पर काफी वायरल है.

फ़र्ज़ी ट्वीट

रवीश कुमार का कथित ट्वीट इतना विवादास्पद है कि अगर उन्होंने सच में इस तरह का कोई बयान दिया होता तो ये मीडिया में ज़रूर चर्चा का विषय होता. लेकिन इस तरह कोई रिपोर्ट नहीं है. हमने वेबैक मशीन पर भी ट्वीट ढूंढने की कोशिश की, लेकिन कोई परिणाम नहीं मिला.

इसके अलावा, पिछले महीने सामूहिक बलात्कार और बर्बरता की शिकार युवती की पहचान को लेकर भी अनिश्चितता है. नीचे न्यूज़लॉन्ड्री की रिपोर्ट का एक हिस्सा देखा जा सकता है जिसमें पुलिस और पीड़ित के परिवार दोनों के बयान हैं. पुलिस के अनुसार, पीड़िता और आरोपी दोनों ही भेड़कुट समुदाय से हैं. पीडिता का परिवार उनके डाक्यूमेंट्स के अनुसार हिंदू है लेकिन वे सिख रीति-रिवाजों का भी पालन करते हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने रवीश कुमार से संपर्क किया उन्होंने हमें बताया कि ये बयान “पूरी तरह से फ़र्ज़ी” है. उन्होंने ये भी कहा कि ट्वीट के संबंध में पंजाब के बहुत से लोगों ने उनसे संपर्क किया है, जिससे पता चलता है कि ये कितना वायरल है.

ये पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया पर रवीश कुमार को ग़लत सूचना के जरिए निशाना बनाया गया है. उन्हें अक्सर ग़लत बयानों के लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया है. ऐसे कुछ आर्टिकल्स यहां पढ़े जा सकते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc