एक CCTV फ़ुटेज सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें कुछ लड़के अपने दोस्त का जन्मदिन मनाते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में जिस लड़के का जन्मदिन है उसे बाकी दोस्त इतना बर्थडे बम्प्स देते हैं कि वो अचेत हो जाता है. वीडियो शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि जन्मदिन मनाने के इस तरीके की वजह से इस लड़के की मौत हो गयी.

 

Modern Birthday celebration turned into tragedy… unknowingly friends killed birthday boy on his birthday.
Request all to stop this madness….

Posted by Mohammed Khaleequr Rahman on Monday, 29 November 2021

कई लोगों ने इसे शेयर करते हुए पश्चिम सभ्यता को दोषी ठहराया है. ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की सच्चाई पता करने की कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया वीडियो 3 मिनट 13 सेकंड का है. इसके आखिरी में एक मेसेज आता है कि ये वीडियो जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया है. मेसेज बताता है कि ये एक नाटक था जिसकी पटकथा पहले से लिखी गयी थी.

हमने देखा कि ये वीडियो हमसा नंदिनी नाम के फ़ेसबुक पेज से 28 नवम्बर को पोस्ट किया गया था. इसे पोस्ट करते हुए वही मेसेज लिखा गया है जो वीडियो के अंत में दिखता है.

इस पेज से ऐसे कई CCTV फ़ुटेज इसी मेसेज के साथ शेयर किये गए हैं कि इन्हें जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया है. यानी, इस वीडियो का वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है.

ऑल्ट न्यूज़ ने इससे पहले भी ऐसे कई वीडियोज़ के बारे में रिपोर्ट पब्लिश की है जिन्हें असल घटना समझकर शेयर किया गया था. नीचे ऐसे कुछ आर्टिकल्स के लिंक दिए गए हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.