पश्चिम बंगाल में अपने घर के ऊपर भगवा झंडा लहराने पर एक हिंदू युवक को पीटे जाने का दावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर वायरल हुआ है। लोगों के एक समूह द्वारा पेड़ से बांधकर एक युवक को पीटे जाने का एक वीडियो इस संदेश के साथ साझा किया है कि- “यह है पश्चिम बंगाल में हिंदुओं की स्थिति। इस हिंदू लड़के ने अपने घर के ऊपर भगवा झंडा फहराया। ले. कर्नल दिलीप कुमार हवनूर द्वारा इसे फॉरवर्ड किया गया हैं।”- (अनुवाद )

 

This is the position of Hindus in West Bengal. This Hindu boy hoisted saffron flag atop his house. Forwarded by LT Col Dilip Kumar Havanur.

Posted by Rajesh Jain on Wednesday, May 15, 2019

इसी पोस्ट को, कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा हिंदी, तेलुगु और तमिल में भी शेयर किया गया है।

इसी प्रकार यह वीडियो ट्विटर पर भी वायरल है।

इस वीडियो क्लिप को व्हाट्सएप पर भी साझा किया गया है।

सच क्या है?

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि पिछले साल भी इसी क्लिप को एक अलग दावे से फैलाया गया था कि बंगाल में अपने घर के ऊपर भगवा झंडा फहराने पर एक हिंदू युवक पर हमला किया गया। अगर ध्यान से सुना जाए तो भीड़ को पूर्वी भारत के हिंदी भाषी राज्यों के लोगों की बोली हिंदी में बातचीत करते सुना जा सकता है।

यह वीडियो, वास्तव में यूपी के देवरिया में हुई एक झड़प को दर्शाता है। यूपी में 18 वर्षीय एक युवक की पेड़ से बांधकर पिटाई करने पर पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया था। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, “उन्होंने [पुलिस ने] बताया, पीड़ित के साथ मारपीट इसलिए हुई, क्योंकि उसने आरोपियों में से एक से 1,500 रुपये जो उसने उधार दिए थे, लौटाने को कहा था।” – (अनुवाद )

खबरों के अनुसार, यह घटना 31 मार्च, 2018 को हुई थी। यह क्लिप, जो इन दिनों झूठी कहानी के साथ वायरल हो रही है, घटना के बाद से ही प्रसारित हो रही है।

देश में चल रहे आम चुनाव में पश्चिम बंगाल, गलत सूचनाओं का प्रमुख निशाना बना रहा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.