“बीजेपी के मंत्रियों और सांसदों ने केरल के लिए दान किया है, यह नहीं कहें कि आपको कुछ भी नहीं मिला है (अनुवादित),” फेसबुक पर श्रीकुमार श्रीधरनय्यर द्वारा शेयर किया गया एक पोस्ट यह कहता है। यह कैप्शन 25 करोड़ रुपये का चेक लेते केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की एक तस्वीर के साथ लगाया गया है। वे भाजपा सांसद वी मुरलीधरन और केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अल्फोंस कन्नंतनम सहित कई लोगों से घिरे हुए हैं। पोस्ट को 11,000 से अधिक बार शेयर किया गया है।

മുഖ്യമന്ത്രിയുടെദുരിതാശ്വാസ നിധിയിലേക്ക് BJP കേന്ദ്ര മന്ത്രിമാരും MP മാരും സംഭാവന കൊടുക്കുന്നു ഇനി കിട്ടിയില്ല എന്നു മാത്രം പറയരുത്

Posted by Sreekumar Sreedharannair on Sunday, 26 August 2018

सोशल मीडिया के कुछ व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं ने भी केरल बाढ़ राहत के लिए मुख्यमंत्री विजयन को रुपए दान करने वाले बीजेपी मंत्रियों की समान शीर्षक के साथ तस्वीर प्रसारित की है।

तेल कंपनियों ने किया दान

21 अगस्त को 25 करोड़ रुपये का चेक बीजेपी मंत्रियों द्वारा नहीं, बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र की केंद्रीय पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा दान किया गया था। चूंकि बीजेपी के सांसदों ने केरल के मुख्यमंत्री को चेक प्रदान किया था, इसलिए उन सबकी एक साथ तस्वीर ली गई है। इसी तस्वीर के आधार पर सोशल मीडिया पर यह झूठी जानकारी फैलने लगी कि इन बीजेपी सांसदों ने बाढ़ प्रभावित राज्य को यह राशि दान की है।

बीजेपी के सांसद मुरलीधरन ने ट्वीट किया था कि उन्होंने “तेल विपणन कंपनियों की तरफ से चेक सौंपा।” यही हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने भी ट्वीट किया था।

केरल के विनाशकारी बाढ़ में फंसने के साथ ही, महज राजनीतिक श्रेष्ठता दिखलाने के लिए राहत कार्यों से संबंधित बहुत सारी गलत जानकारी तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही है। ऐसे में सभी सोशल मीडिया के दावों को मुख्यधारा मीडिया रिपोर्ट के साथ क्रॉस-चेक करना चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.