नहीं, यूरोपियन टाइम्स ने भारतीय मतदाताओं को ‘मूर्ख’ नहीं कहा

“दुनिया के सबसे मूर्ख मतदाता भारत मे रहते हैं, जो अवैध घुसपैठियों की पैरवी करने वाले नेताओं को वोट देते हैं ― यूरोपियन टाइम्स।” इस संदेश को, जो कि यूरोपियन टाइम्स पर मढ़ दिया गया है, सोशल मीडिया पर खूब फैलाया जा रहा है। यह दावा यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट जीन-क्लॉउड़े उंकर की तस्वीर के साथ किया गया है।

इस तस्वीर पर ‘BJP 4 All’ का लोगो है, और ये पोस्ट इसी नाम के फेसबुक पेज पर सबसे पहले प्रसारित हुआ। ये 28 अक्टूबर को पोस्ट किया गया था और इसे 500 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चूका है। इस पोस्ट को दूसरे पेज और कई लोगों ने भी प्रसारित किया है।

ऐसे ही दावे के साथ फेसबुक पर एक और पोस्ट ‘रोहिंग्या‘ शब्द के साथ फैलाया जा रहा है। ये जताया जा रहा है कि यूरोपियन टाइम्स ने भारत के मतदाता को मूर्ख बताया है, जो अवैध रोहिंग्या घुसपैठियों की पैरवी करने वाले नेताओं को वोट देते हैं।

‘यूरोपीयन टाइम्स’ नाम की कोई मीडिया संगठन नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह दावा काल्पनिक है। ‘यूरोपियन टाइम्स’ नाम को कोई मीडिया आउटलेट नहीं है। हां एक मैगज़ीन ज़रूर है- The European टाइम्स। हमने कई कीवर्ड्स और European -Times.com के साथ गूगल पर सर्च किया – India/ Indian voters, illegal intruders/ migrants – लेकिन कोई सम्बंधित जानकारी नहीं मिली।

यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट जीन-क्लॉउड़े उंकर की तस्वीर का जब हमने रिवर्स इमेज सर्च किया, तो पता चला कि ये तस्वीर रायटर्स फोटो जर्नलिस्ट अरिस ऑइकॉनोमो द्वारा 30 अगस्त, 2018 को ली गयी है। ये तस्वीर गेंवल में यूरोपियन कमीशन कॉलेज के वार्षिक सेमिनार में ली गई है।

जबसे विधान सभा चुनाव खत्म हुए है, गलत ख़बरों की एक नयी प्रवृत्ति नज़र आयी है। उपरोक्त उदाहरण में मतदाताओं की समझ का मजाक उड़ाया गया है। पहले ही, न्यू यॉर्क टाइम्स के नाम पर गलत खबर फैलाई गयी कि प्रकाशन ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ की है। अन्य उदाहरणों में विधान सभा चुनाव में भाजपा के हारने के बाद दंगो और पाकिस्तानी झंडे फहराने की झूठी खबर फैलाई जा चुकी है।

अनुवाद: ममता मंत्री के सौजन्य से

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend