गुजरात में हुई झड़प का वीडियो राजस्थान में कांग्रेस की जीत के बाद हिन्दू मुस्लिम दंगा बताकर वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, वीडियो में कथित रूप से दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में कांग्रेस की जीत के बाद जोधपुर में दंगे भड़क गए है। इस वीडियो को अलग अलग सन्देश के साथ शेयर किया जा रहा है, पहले वीडियो के साथ लिखे सन्देश में दावा किया गया है कि “जोधपुर में कोग्रेस आने पर रावण-राज्य का आगाज हो गया। “अभी तो ये अंगड़ाई है- हिन्दुओ तुम्हारी आगे और कुटाई है।”

जोधपुर में कोग्रेस आने पर रावण-राज्य का आगाज हो गया ।
"अभी तो ये अंगड़ाई है-
हिन्दुओ तुम्हारी आगे और कुटाई है" ।

Posted by कनिका चावला on Wednesday, 12 December 2018

एक और सोशल मीडिया यूजर रवि गुप्ता हिंदू ने वीडियो के साथ लिखे सन्देश में दावा करते हुए उपहास किया है कि “राज्य में राम राज्य” आ गया है। इस वीडियो पोस्ट को अबतक 38,000 से अधिक लोग देख चुके हैं।

इसी वीडियो को कन्नड़ भाषा में भी कुछ लोगों द्वारा समान सन्देश के साथ शेयर किया गया है कि कांग्रेस की जीत के बाद जोधपुर में दंगे शुरू हो गए है। एक ट्विटर यूजर गिरीश भारद्वाज जिसने अपने परिचय में ‘विश्व हिंदू परिषद’ लिखा हुआ है उन्होंने भी इस वीडियो को उसी दावे (व्हाट्सएप के माध्यम से) के साथ पोस्ट किया है।

वीडियो गुजरात से है

ऑल्ट न्यूज ने पाया कि वीडियो शेयर करने वाले एक और फेसबुक यूजर ने पुराने सन्देश के साथ कुछ और पंक्तियां जोड़ दीं और लिखा : “कुछ दोस्तों ने कहा कि यह घटना गुजरात में हुई थी।”

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को इनविड(InVid) सॉफ़्टवेयर की मदद से कई फ्रेमों/तस्वीरो में बाँट दिया और कीवर्ड – ‘गुजरात’ लिखके गूगल रिवर्स इमेज सर्च की सहायता से खोज की। सर्च करने पर हमें गुजराती कैप्शन में लिखा एक यूट्यूब वीडियो मिला, जिसमें लिखा हुआ था –“મોરબી નું લાઈવ તોફાન (मोरबी दंगा लाइव)।”

हमने दुबारा कीवर्ड बदल के सर्च किया, इस बार कीवर्ड – ‘मोरबी, गुजरात’ लिखा और ढूंढने की कोशिश की। सर्च करने पर हमें गुजराती पत्रिका चित्रलेखा (@chitralekhamag) का एक ट्वीट मिला, जिसमें कहा गया था – “पुरानी आपसी रंजिश के कारण मोरबी के कलिका इलाके में कल रात दो गुटों में संघर्ष हुआ। गोलीबारी में एक 13 वर्षीय लड़के की मौत हो गई थी, चार अन्य घायल हो गए थे। (अनुवादित)” चित्रलेखा ने इसपर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

हमने पाया कि मोरबी में सच में 8 दिसंबर को एक दंगा भड़का था और एक बच्चे की हत्या के मामले में तीन लोगों पर FIR की गयी है।

एक और सुराग मिला जिससे पता चलता है कि वीडियो गुजरात का ही है, अगर वीडियो में ध्यान से सुने तो भीड़ में कोई 00:57 सेकंड पर गुजराती में चिल्ला रहा है “એ ઉભા રહો” जिसका अर्थ है “अरे, रुको”।

हाल ही में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए, परिणाम आने के बाद से ही गलत और झूठी जानकारी फैलने लगी है। इससे पहले, ऑल्ट न्यूज़ ने एक और झूठे दावे का पर्दाफाश किया था, जिसमें राहुल गांधी द्वारा पार्टी की जीत के बाद किसानो के कर्ज माफ़ी के मुद्दे पर यू-टर्न लेते दिखाया जा रहा था। एक अन्य झूठे दावे में दिखाया गया कि राजस्थान में कांग्रेस की जीत के बाद रैली में पाकिस्तानी झंडे फहराए गए। मगर इस बार, एक ऐसा वीडियो शेयर किया गया जिसका चुनाव के साथ कुछ लेना देना ही नहीं था, हैरानी की बात तो ये है कि वीडियो उस राज्य से है जहां बीजेपी अभी सत्ता में है और कांग्रेस को बदनाम करने के लिए शेयर किया दिया गया। ऑल्ट न्यूज ने आमतौर पर गौर किया है कि चुनावी महीनों से पहले झूठी खबरे फ़ैलाने में इजाफा हो जाता है पर अब तो चुनाव नतीजे आने के बाद भी लगातार झूठी खबरे फैलाई जा रही है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend