यूक्रेन में पढ़ रही एक भारतीय मेडिकल स्टूडेंट और समाजवादी पार्टी के नेता की बेटी वैशाली यादव ने हाल ही में यूक्रेन से एक वीडियो बनाया और भारत सरकार से यूक्रेन में फंसे छात्रों की मदद की अपील की.

रिपोर्ट के मुताबिक, वैशाली यादव उत्तर प्रदेश के हरदोई के तेरा पुरसैली गांव की ग्राम प्रधान है. इस बात के चर्चा में आने के बाद, सोशल मीडिया यूज़र्स पुलिस द्वारा गिरफ़्तार एक लड़की की तस्वीर शेयर करते हुए दावा करने लगे कि तस्वीर में दिख रही महिला वैशाली यादव है.

हिंदू युवा वाहिनी गुजरात प्रदेश के प्रभारी इस तस्वीर को @YogiDevnath2 ने ट्वीट किया.

इसे कई दूसरे यूज़र्स ने भी ट्वीट किया जैसे @humlogindia, @Tiwari__live, @realpriya111, और @itsVSPARMAR.

This slideshow requires JavaScript.

ये दावा फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें नागौर पुलिस, राजस्थान का एक ट्वीट मिला. ट्वीट के मुताबिक, पुलिस ने द आर्म्स एक्ट के तहत एक युवती की गिरफ़्तारी की थी. बयान में पुलिस ने कहा कि महिला ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उसे हथियार के साथ देखा गया था. NDTV और द प्रिंट की रिपोर्ट में महिला की पहचान 27 साल की कमला चौधरी के रूप में की गई है.

यहां ध्यान देने वाली बात है, पहले दावा किया गया था कि वैशाली यादव ने अपने घर से वीडियो बनाकर यूक्रेन में होने का नाटक किया. दावे में कहा गया कि उसे यूपी पुलिस ने गिरफ़्तार किया था. ऑल्ट न्यूज़ की जांच में ये दावा ग़लत निकला. हरदोई के SP राजेश द्विवेदी ने बयान देते हुए कहा कि वैशाली यादव फिलहाल रोमानिया में है. ये दावा कि उसे यूपी में हिरासत में लिया गया या गिरफ़्तार किया गया, बिल्कुल ग़लत है.

झूठा निकला यूक्रेन में फंसी हरदोई की वैशाली यादव की गिरफ्तारी का मामला

हरदोई के तेरा पुरसौली गांव की प्रधान वैशाली यादव यूक्रेन में एमबीबीएस कर रही है जिन्होंने एक वीडियो जारी कर अपनी बात कुछ समय पहले बताई थी । आज सुबह बिहार के सीतामढ़ी के बीजेपी विधायक अनिल कुमार ने ट्वीट कर ये सनसनी मचा दी कि वैशाली यादव ने फर्जी वीडियो जारी कर अफवाह फैलाई थी ताकि सरकार बदनाम हो जाये इसके चलते वैशाली यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है , इस ट्वीट से राजनीति गरमा गई थी , खंजर सूत्र डॉट कॉम ने जब पड़ताल की तो वैशाली ने बताया कि वो अभी रोमानिया में है और सुरक्षित है । हरदोई के एसपी राजेश द्विवेदी ने भी बताया कि हरदोई पुलिस ने ऐसी कोई कार्यवाई नही की है । खंजर पड़ताल से ये सिद्ध हुआ कि अधूरा ज्ञान खतरनाक होता है और बिहार वाले बीजेपी विधायक ने अपने अधूरे ज्ञान के चलते एक ज्वलंत समस्या जिसमे पूरा विश्व उलझा है इस वक़्त, का मज़ाक टाइप का ही उड़ा दिया और अपनी राजनीति की रोटियां सेंकने की फिराक में ना केवल यूक्रेन से निकलकर रोमानिया में शरण ली हुई वैशाली और हरदोई में उसके परिजनों को परेशान किया बल्कि सरकार के लिए भी एक तरह की असहज स्थिति पैदा कर दी ।

#राजनीति
#ukraine
#BJP4IND
#Hardoi #khanzarsutra

Posted by Khanzar Sutra on Wednesday, 2 March 2022

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरदोई प्रशासन ने वैशाली यादव के यूक्रेन में पढ़ने के मामले की जांच के आदेश दिए हैं. द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए एक अधिकारी ने कहा, “नियमों के अनुसार, ग्राम पंचायत की बैठक महीने में एक बार होनी चाहिए. दो बैठकों के बीच का अंतराल दो महीने से ज़्यादा नहीं हो सकता. साथ ही कोई पंचायत सदस्य लगातार तीन बैठकों में अनुपस्थित नहीं हो सकता है”.

इस तरह, नागौर में एक महिला की ग़िरफ्तारी की तस्वीर यूक्रेन में पढ़ाई कर रही सपा नेता की बेटी वैशाली यादव की बताकर शेयर की गई. वैशाली यादव ने एक वीडियो बनाकर भारत सरकार से मदद की अपील की थी जिसके बाद से वैशाली को लेकर कई ग़लत दावे किये गए. हालांकि, वैशाली यादव एक ग्राम प्रधान हैं और एक जन प्रतिनिधि रहते हुए उनकी अनुपस्थिति को लेकर आपत्ति जताई गई थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc