एक ट्विटर यूज़र @andy51737215 ने एक वीडियो शेयर करते हुए चाइनीज़ कैप्शन में लिखा, “भारत की हालत बहुत ख़राब है.” दो मिनट से ज़्यादा लम्बे इस वीडियो में कई लोग बेहोश नज़र आ रहे हैं, तो कई चक्कर खा कर गिर रहे हैं और चारों तरफ़ अफ़रा-तफ़री मची हुई है. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 3,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है और 250 से ज़्यादा लोग रीट्वीट भी कर चुके हैं.

[रिपोर्ट में लगा वीडियो संवेदनशील लग सकता है, पाठक अपने विवेक का इस्तेमाल करें.]

एक अन्य यूज़र ने यही वीडियो शेयर करते हुए कुछ यही दावा किया और वीडियो कोविड से जुड़ा बताया.

ऑल्ट न्यूज़ को कुछ लोगों ने व्हाट्सऐप (7600011160) पर इसके फ़ैक्ट-चेक की रिक्वेस्ट भी भेजी.

This slideshow requires JavaScript.

कोविड-19 से सम्बंधित वीडियो नहीं

ये विज़ुअल्स पिछले साल जून में भी वायरल हुए थे. तब हॉर्नेट के हमले से लोगों की ये हालत होने की बात की गयी थी. कई लोगों ने पिछले साल भी इसे कोविड से जोड़ा था. ऑल्ट न्यूज़ ने अपने फ़ैक्ट-चेक में पाया था कि ये वीडियो विशाखापट्टनम में एलजी केमिकल प्लांट में गैस लीक होने की घटना का है. ये घटना 7 मई, 2020 को हुई थी. नीचे इसपर NDTV की रिपोर्ट देख सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ये गैस रिसाव एलजी पॉलीमर केमिकल प्लांट में हुआ था और इससे 1000 से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए थे.

 

कई मीडिया चैनलों ने घटना की वीडियो रिपोर्ट पब्लिश की थी और इनमें जगह-जगह संवेदनशील दृश्यों को ब्लर कर दिया गया था. कई मौकों पर वीडियो क्वालिटी ही कुछ ख़राब है. लेकिन एक डिजिटल आउटलेट CRUX ने इस घटना का जो वीडियो अपलोड किया है, उसमें वो सभी विज़ुअल दिखाई देते हैं जो अभी वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहे हैं. पिछले साल वायरल हुआ वीडियो लगभग एक मिनट का था लेकिन हालिया वीडियो दो मिनट से ज़्यादा लम्बा है और इसमें पहले वाले सभी विज़ुअल नज़र आ रहे हैं.

नीचे हमने वायरल वीडियो के कुछ विज़ुअल्स की तुलना CRUX के वीडियो से की है जिसे देखने पर पता चलता है कि वायरल वीडियो पिछले साल हुई गैस लीक का है.

पहला विज़ुअल

दूसरा विज़ुअल

तीसरा विज़ुअल

चौथा विज़ुअल

पांचवा विज़ुअल

CRUX का पूरा वीडियो नीचे देख सकते हैं जिसमें बाक़ी के दृश्य भी दिख रहे हैं.

वायरल वीडियो पुरानी घटना का है और कोरोना नहीं बल्कि विशाखापट्टनम में हुई गैस रिसाव की घटना से जुड़ा है.


हरियाणा के करनाल में हो रही वेब सीरीज़ की शूटिंग के दृश्य को लोगों ने असली घटना बताकर शेयर किया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.