ट्विटर यूज़र ‘राजी हिन्दुस्तानी’ ने दो तस्वीरें शेयर करते हुए दावा किया कि चेन्नई के तिरुवल्लिकेनी में 3 मुस्लिम नौजवानों ने एक पुलिस इंस्पेक्टर अकिलन पर हमला किया. यूज़र ने लिखा कि दोनों नौजवान गांजे के नशे में एक महिला को परेशान कर रहे थे और तभी इंस्पेक्टर ने उन्हें रोका. शेफाली वैद्या ने इसे कमेंट के साथ रीट्वीट किया, इस ट्वीट को 23,00 से ज्याद बार रीट्वीट किया गया. उन्होंने इसे बैंगलोर दंगों से भी जोड़ा जहां इस्लाम के पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ़ एक तथाकथित पोस्ट के बाद साम्प्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी.

राजी हिंदुस्तान के ट्वीट को फे़सबुक पर भी शेयर किया गया.

फ़ैक्ट चेक

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें तमिलनाडु पुलिस का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला जिसमें यही तस्वीरें पोस्ट की गयी हैं. ये पोस्ट 2017 में किया गया था. तमिलनाडु पुलिस ने लिखा था कि मरीना बीच पर पुलिसकर्मी अकिलन पर चाकू से हमला कर दिया गया और एक शख़्स की गिरफ़्तारी हुई.

சமூக விரோதிகாிகளின் ஊடுருவல் அதிகமாகும் தமிழகம்.

மெரினாவில் குடிபோதையில் சுற்றி திரிந்த மூன்று சமூக விரோதிகளால்…

Posted by Tamilnadu Police on Sunday, August 20, 2017

इसके साथ ही कीवर्ड सर्च करने पर 22 अप्रैल, 2017 को पब्लिश की गयी टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली. इसके मुताबिक, “अर्धसैनिक बल के एक कांस्टेबल समुद्र तट के पास पेट्रोलिंग पर थे जब उन्होंने स्लम क्लियरेंस बोर्ड के सामने दो लोगों को शराब पीते हुए देखा.” उन्होंने जब दोनों को वहां से जाने के लिए कहा तो उनपर हमला कर दिया गया. अन्ना नगर के हरी राम को गिरफ़्तार कर लिया गया था जबकि दूसरा शख़्स वहां से भाग निकला. पुलिस ने हरी राम के ख़िलाफ़ हत्या की कोशिश के आरोप के तहत मामला दर्ज करके उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

मरीना पुलिस स्टेशन के सब-इंस्पेक्टर ने इंडिया टुडे को बताया कि दूसरे आरोपी का नाम दिनेश था.

तीन साल पुरानी घटना, जिसमें चेन्नई के मरीना बीच पर एक पुलिसवाले पर हमला हुआ था, उसे अब सोशल मीडिया पर गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है. दोनों लोगों को इलाके में रात में शराब पीने के लिए गिरफ्तार किया गया था, न कि गांजे के नशे में महिला से बदतमीजी के लिए. इनमें से कोई भी शख़्स मुस्लिम समुदाय से नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.