सोशल मीडिया पर एक रैली का वीडियो वायरल है. वीडियो में भीड़ नारेबाज़ी कर रही है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि केरल में संघ परिवार के खिलाफ़ मुसलमानों ने रैली निकाली. ये वीडियो शेयर करते हुए यूज़र्स लिख रहे हैं कि आनेवाले समय में ये भीड़ घातक हो सकती है. ट्विटर हैन्डल ‘@DextrousNinja’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 2 हज़ार 8 सौ बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक यूज़र गोकुल चौधरी ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

केरल में संघ परिवार के विरुद्ध मुसलमानों की रैली और हम रोते पेट्रोल पे अरे हिन्दु बचेगे तो कुछ खरिदोगे मंहगाई तो बढ़ेगी घटेगी पहले अपना परिवार और आने वाली पीढ़ी अपने को कोसे नहीं हमारे पूर्वज इतने निकम्मे थे जो कुछ भी नहीं कर पाय यह भीड़ अपनें आनें वाले समय में घातक हो सकतीं हैं

Posted by Gokul Choudhary on Wednesday, 10 November 2021

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. व्हाट्सऐप और यूट्यूब पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया गया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो की जांच ऑल्ट न्यूज़ ने नवंबर 2021 में ही की थी जब ये वीडियो केरला में त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ़ निकाली गई रैली का बताकर शेयर किया गया था.

3 जनवरी 2020 को मन्नारक्कड़ लाइव ने ने एक वीडियो रिपोर्ट अपलोड की थी जिसमें वायरल वीडियो के दृश्य दिखते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मन्नारक्कड़ में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करते हुए लोगों ने रैली निकाली थी.

इस रिपोर्ट और वायरल वीडियो में दिख रही समानताएं आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं.

 

 

एक और मीडिया संगठन ने भी इस रैली के बारे में रिपोर्ट शेयर की थी.

यानी, केरला में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ़ निकाली गई रैली का पुराना वीडियो हाल में अलग-अलग फ़र्ज़ी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है.


मिर्ज़ापुर के विंध्यांचल मंदिर में पुरोहितों के विवाद की पुरानी घटना को दिया जा रहा सांप्रदायिक ऐंगल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.