सोशल मीडिया पर एक लड़का-लड़की की तस्वीर वाली न्यूज़पेपर क्लिप शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ओसामा बिन लादेन की बेटी गायक प्रदीप मौर्य से शादी करने जा रही है. वायरल मेसेज के मुताबिक, ओसामा बिन लादेन की बेटी ज़ोया ने हिन्दू धर्म अपना लिया है. ट्विटर यूज़र अमिता सोनी ने ये क्लिप शेयर करते हुए लिखा, “ओसामा बिन लादेन की बेटी ने #हिंदू #धर्मअपनाया और कहा कि दुनिया का सबसे बेकार व गंदा धर्म इस्लाम है उसने आर्य समाज मे हिन्दू लड़के से शादी की उसने इस्लाम धर्म की सारी लड़कियों से कहा कि वे अपने भविष्य और सम्मान को सुरक्षित रखने के लिए हिन्दू धर्म ही एक मात्र विकल्प है”.

ये दावा फ़ेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

ओसामा की बेटी जोया खान ने मुंबई के आर्य समाज मंदिर में हिंदू अभिनेता प्रदीप से शादी कर हिंदू धर्म अपनाया तथा इस्लाम को…

Posted by Mahesh Verma on Friday, 25 September 2020

ये कथित न्यूज़ पेपर क्लिप सोशल मीडिया पर 2014 से शेयर हो रही है. इस क्लिप को प्रशांत पटेल उमराव ने भी साल 2014 में ट्वीट किया था. प्रशांत पटेल उमराव ने पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर ग़लत जानकारियां शेयर की हैं.

फ़ैक्ट-चेक

यांडेक्स (Yandex) पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर एक ब्लॉग पोस्ट मिला. इस ब्लॉग पोस्ट में तस्वीर में दिख रही लड़की की पहचान पाकिस्तानी अभिनेत्री सायरा यूसुफ़ के तौर पर की गई है. इंस्टाग्राम पर सायरा यूसुफ़ का एक वेरिफ़ाइड अकाउंट भी है जिसके फ़ॉलोवर्स 15 लाख हैं.

सायरा यूसुफ़ के ओसामा बिन लादेन के परिवार से कोई संबंध होने या उनके हिन्दू धर्म स्वीकारने की कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं है. सायरा यूसुफ़ और पाकिस्तानी अभिनेता शाहरोज़ सब्ज़वारी पिछले 7 सालों से पति-पत्नी थे लेकिन हाल ही में फ़रवरी 2020 में उनका तलाक हो गया था.

इसके अलावा, ओसामा बिन लादेन की ज़ोया नामक कोई बेटी है, ऐसी भी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली. CNN में छपी ओसामा बिन लादेन की प्रोफ़ाइल स्टोरी के मुताबिक, लादेन की 6 बीवी और 24 बच्चे हैं. इस रिपोर्ट में सभी बच्चों के नाम बताए गए हैं.

वायरल मेसेज में प्रदीप मौर्य का ज़िक्र किया गया है. असल में वो भोजपुरी गायक है. इसके अलावा, प्रदीप की ओसामा बिन लादेन की किसी बेटी से शादी करने कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली.

इस तरह, ओसामा बिन लादेन की बेटी ज़ोया के हिन्दू धर्म स्वीकारने और भोजपुरी सिंगर प्रदीप मौर्य से शादी करने का दावा सरासर ग़लत साबित होता है. ओसामा बिन लादेन की ज़ोया नाम की कोई बेटी है ही नहीं. ये न्यूज़ पेपर क्लिप इसी दावे के साथ बार-बार सोशल मीडिया पर शेयर होती रहती है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.