पुलवामा के आत्मघाती हमलावर के साथ राहुल गांधी की फोटोशॉप तस्वीर वायरल

“भारतीय फौज पर हमला करने बाला नीकला राहुल गांधी का खास। क्या इस हमले के पीछे कांग्रेस का हाथ तो नहीं” -यह संदेश एक फेसबुक यूजर प्रग्णेश जानी द्वारा फेसबुक ग्रुप ‘वन्स अगेन मोदीराज 2019‘ में पोस्ट किया गया। इस पोस्ट में तीन तस्वीरें शामिल हैं। इनमें से एक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पुलवामा के आत्मघाती हमलावर के साथ देखे जा सकते हैं, आदिल अहमद डार दूसरी तरफ हैं। बाकी दो तस्वीरें राहुल गांधी और आदिल अहमद डार की हैं।

यह पोस्ट पहली बार एक यूजर रिधि पठानिया ने शेयर किया गया जिसे अब तक करीब 400 बार शेयर किया गया है।

इसी संदेश के साथ कई दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स ने इन तस्वीरों को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है।

एक वेबसाइट ‘ओड़ियापोस्ट‘ ने भी इन बदली हुई तस्वीरों के आधार पर, ऐसा ही सुझाव देते हुए, एक लेख प्रकाशित किया है।

फोटोशॉप तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वह तस्वीर जिसमें पुलवामा का आत्मघाती हमलावर और राहुल गांधी एक साथ दिखते हैं, वह फोटोशॉप की हुई है। हमें, फोटो वायर एजेंसी गेट्टी इमेजेज द्वारा पोस्ट की गई असली तस्वीर मिली।

28 फरवरी 2014 को ली गई इस तस्वीर का कैप्शन लिखा था, “भारत के बाराबंकी में 28 फरवरी 2014 को हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी। राहुल गांधी ने एक रोड शो से आसन्न लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के अभियान की विधिवत शुरुआत की।”- (अनुवादित) इस तस्वीर में राहुल गांधी के बगल में खड़े व्यक्ति को फोटो एजेंसी ने कोई पहचान नहीं दी है। फिर भी, वह पुलवामा का आत्मघाती हमलावर नहीं है। वह, वास्तव में, यूपीए सरकार में राज्यमंत्री रहे, जतिन प्रसाद हैं।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल से पोस्ट की गई एक अन्य तस्वीर में बिना पहचान वाले वही व्यक्ति राहुल गांधी की बगल में देखे जा सकते हैं।

निष्कर्षत, यह दिखलाने के लिए कि पुलवामा का आत्मघाती हमलावर राहुल गांधी का करीबी था, और यह कि इस भयानक आतंकी हमले में कांग्रेस पार्टी का हाथ हो सकता है, राहुल गांधी की एक पुरानी तस्वीर, फोटोशॉप की गई।

 

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend