भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक एस गुरुमूर्ति ने कथित रूप से 2001 के एक अख़बार की क्लिप ट्वीट की, जिसका शीर्षक था – “भारतीय राजनेता गिरफ्तार” (अनुवादित)। इस अखबार क्लिप के अनुसार, एक भारतीय राजनेता को ड्रग्स रखने के आरोप में बोस्टन हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था। 30 सितंबर, 2001 के इस संस्करण की क्लिपिंग का दावा था कि पकड़ा गया राजनेता एक पूर्व प्रधानमंत्री का बेटा था। गुरुमूर्ति ने अब अपना ट्वीट हटा दिया है, लेकिन इसके आर्काइव्ड संस्करण को यहाँ देखा जा सकता है।

कुछ यूज़र्स द्वारा यह ध्यान दिलाने के बाद कि अखबार क्लिप बनाई हुई थी, गुरुमूर्ति ने इसे हटा लिया और ट्वीट किया कि क्लिपिंग को हटा लेना ही “उचित” था, क्योंकि कुछ यूज़र्स ने रिपोर्ट की सत्यता पर संदेह व्यक्त किया। संयोगवश, ट्विटर पर पोस्ट करने के एक घंटे के भीतर गुरुमूर्ति ने अपना स्पष्टीकरण भी हटा दिया।

एक वेबसाइट पर बनाई गई यह क्लिपिंग

गुरुमूर्ति द्वारा ट्वीट की गई कथित अखबार की क्लिपिंग, एक वेबसाइट fodey.com पर बनाई गई थी, जहां कोई भी कहानी लिखकर, शीर्षक देकर, अखबार के नाम और तारीख के साथ उसकी तस्वीर पा सकता है।

नीचे दिए वीडियो में दिखलाया गया है कि इस वेबसाइट पर कैसे अखबार की क्लिपिंग बनाई जा सकती है।

इस तरह से निर्मित अखबार की क्लिपिंग पहले भी सोशल मीडिया में प्रसारित की जाती रही है। न केवल राहुल गांधी, बल्कि अमित शाह, अरविंद केजरीवाल, सोनिया गांधी, योगी आदित्यनाथ जैसे अन्य लोगों को भी इसी तरह से निशाना बनाया गया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.