सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ लड़के एक महिला का जन्मदिन मनाते दिख रहे हैं. उस महिला के अलावा, वीडियो में एक और महिला भी है. वीडियो के नीचे “ज़िहादी से सावधान” लिखा है. इसमें दिख रहा है कि लड़के केक पर कुछ छिड़क रहे हैं. इस वीडियो का इस्तेमाल मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाते हुए किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि महिला को बेहोशी की दवा खिलाकर उसके साथ रेप करने का प्लान बनाया जा रहा था.

कई ट्विटर यूज़र्स ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि महिलाओं को ड्रग्स देने वाले लड़के मुस्लिम समुदाय से हैं. इनमें @jhuleDhotiRam, @BharatK00741911, @P_Katyayan, और @PMPATEl1969 शामिल हैं.

कई फ़ेसबुक यूजर्स ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया.

सोशल मीडिया एनेलिसिस टूल क्राउडटेंगल का इस्तेमाल करके ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि इसे कई ग्रुप्स में पोस्ट किया गया हैं जिसमें हज़ारों सदस्य हैं. इन ग्रुप्स में ‘सुदर्शन न्यूज‘ [1 लाख से ज़्यादा सदस्य], ‘सपोर्ट मिस्टर सोनम वांगचुक‘ [70 हज़ार से ज़्यादा सदस्य] और ‘बंगाल टाइगर नेक्स्ट सीएम ऑफ़ बंगाल (सुवेंदु ज़्यादाारी)‘ [18 हज़ार सदस्य] शामिल थे.

कुछ यूज़र्स ऐसे भी हैं जिन्होंने एंटी-मुस्लिम दावे के साथ ये वीडियो पोस्ट नहीं किया लेकिन इस वीडियो को सच मान लिया.

वीडियो वेरिफ़िकेशन

हाल ही में पॉपुलर फ़ेसबुक पेजेज़ ने ऐसे ही कुछ स्क्रिप्टेड ड्रामा पोस्ट किए हैं. इन्हें सोशल मीडिया पर भ्रामक दावों के साथ फिर से शेयर किया जा रहा है.

एक वेरीफ़ाईड फ़ेसबुक यूज़र संजना गलरानी ने ये वीडियो पोस्ट किया था. उन्होंने पोस्ट में साफ बताया कि ये एक स्क्रिप्टेड ड्रामा है. कैप्शन के मुताबिक, “वीडियो देखने के लिए धन्यवाद! कृपया ध्यान रखें कि इस पेज में स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी भी पोस्ट किये जाते हैं. ये शॉर्ट फ़िल्में सिर्फ़ मनोरंजन और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं.”

हाल में ऑल्ट न्यूज़ ने ऐसे ही कई स्क्रिप्टेड वीडियोज़ की जांच की है जिसे मुस्लिम समुदाय पर निशाना साधने के शेयर किया जा रहा था.

जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया वीडियो हिन्दू-मुस्लिम ऐंगल देकर किया गया शेयर

जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया वीडियो सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर

जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया वीडियो एंटी-मुस्लिम ऐंगल के साथ शेयर

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.