यति नरसिंहनाद के शिष्य सुरेश राजपूत ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया. वीडियो में कुछ लोगों को ट्रक पर लड़कों की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है. सुरेश राजपूत ने ये जताने की कोशिश की कि भारत में मुसलमानों ने हिंदुओं को पीटा. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

सोशल मीडिया पर ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा जा रहा है, “पांच मुस्लिम ने एक सौ हिंदुओं को एक मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा पठने का तरीका सिखाया.” ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

ये ध्यान देने वाली बात है कि हाल ही में कई राज्यों में हिंदू धार्मिक त्योहारों के दौरान सांप्रदायिक हिंसा के कई मामले सामने आए. ज़्यादातर हिंसा रामनवमी के जुलूस के दौरान हुए थे.

यही वीडियो ट्विटर पर एक कैप्शन के साथ वायरल किया गया है, जिसमें लिखा है, “क्या यही सुरक्षा है हिंदुओं की”?

इसे ट्विटर पर एक यूज़र ने ये दावा करते हुए भी शेयर किया है कि यह गहलोत सरकार के नेतृत्व में राजस्थान की घटना है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो से एक स्क्रीनशॉट लेकर हमने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें एक घटना के कई यूट्यूब वीडियोज़ मिले. इनमें से एक वीडियो में बताया गया है कि ये घटना बांग्लादेश में हुई थी.

यूट्यूब पर बंगाली में कीवर्ड सर्च करने पर हमें एक लोकल बांग्लादेशी न्यूज़ चैनल की वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के अनुसार, ये वीडियो बांग्लादेश में चटगांव डिवीज़न के चांदपुर ज़िले के हाज़ीगंज का है.

 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ये घटना ईद समारोह के दौरान हुई थी, जब कुछ उपद्रवी मुस्लिम लड़कों ने ट्रक पर डीजे बजा कर लोगों को परेशान किया. रिपोर्ट के मुताबिक, तौहीदी जनता नामक एक इस्लामी ग्रुप के सदस्यों ने बच्चों को लाठियों से पीटा. साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि चेतावनी देकर रिहा होने से पहले युवकों को हाज़ीगंज थाने के O.C ने गिरफ़्तार किया था.

हमने चटगांव के कॉक्स बाज़ार के पत्रकार मोहिबुल्ला मोहिब से भी बात की. उन्होंने बताया कि वीडियो में मुस्लिम लड़कों को ईद समारोह के दौरान सार्वजनिक रूप से उपद्रव करने के लिए पीटा जा रहा है. मोहिब ने कहा, “ये वीडियो चटगांव का है. डीजे म्यूजिक बजा रहे मुस्लिम युवा ईद पर मस्ती कर रहे हैं. पहले भी इस तरह की घटनाओं की वजह से हादसे हो चुके हैं. इसलिए इस साल ज़िम्मेदार नागरिकों ने ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए.”

कुल मिलाकर, बांग्लादेश का एक वीडियो इस झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि भारत में मुसलमानों ने हिंदुओं को पीटा.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Nilofar Absar is a lawyer by training and a storyteller by nature who takes a keen interest in the lives of people belonging to South Asian diasporic communities.