व्हाट्सऐप पर एक वीडियो बहुत वायरल है जिसमें एक ईमारत की चौथी मंजिल पर लोगों की भारी भीड़ है. लोग आपस में धक्का मुक्की करते देखे जा सकते हैं. लोगों की इतनी भीड़ से धक्का लगने पर रेलिंग टूट जाती है और कई लोग नीचे गिर जाते हैं. ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये घटना मुंबई की है जहां लोग कोरोना वायरस का टीका लगवाने कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर आये थे.

ऑल्ट न्यूज़ को इसके फ़ैक्ट-चेक के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

दक्षिण अमेरिका के बोलीविया की घटना

हमने एक साधारण-सा कीवर्ड ‘railing collapse fall’ सर्च किया और न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनके मुताबिक ये घटना बोलीविया की पब्लिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ एल आल्तो की है. वीडियो में दिख रही भीड़ छात्र-छात्राओं की है. इस घटना में सात लोगों की मौत हो गयी थी और कुछ लोग घायल भी हुए थे.

द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “मंगलवार को लेक्चर हॉल में एक असेंबली के लिए दर्जनों छात्रों ने बालकनी में जमावड़ा लगा दिया जिसके बाद घटना हुई.”

साउथ अमेरिका का एक वीडियो वायरल है जिसमें एक इमारत की बालकनी में खड़े छात्र रेलिंग टूटने पर नीचे गिरते दिखाई दे रहे हैं. इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये वीडियो मुंबई का है जहां लोग कोरोना की वैक्सीन लगवाने आये थे.


फ़ैक्ट चेक: अमित शाह रेड कारपेट पर चले और राम नाथ कोविंद नीचे?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.