ऑल इंडिया नेशनल कांग्रेस कमिटी के सोशल मीडिया कॉर्डिनेटर अरुण रेड्डी ने 26 सितंबर को टाइम्स नाउ चैनल का एक स्क्रीनग्रैब ट्वीट किया. स्क्रीनग्रैब में भारतीय राजनीति के कुछ प्रमुख नेताओं की तुलना करते हुए एक ग्राफ़िक दिखाया जा रहा है. इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की लोकप्रियता को कम्पेयर किया गया है. इन सब में 66 प्रतिशत के साथ सबसे आगे राहुल गांधी ने अपनी जगह बनाई है. वहीं नरेंद्र मोदी 15% के साथ दूसरे नंबर पर दिख रे हैं. साथ ही तस्वीर में शो के होस्ट के तौर पर टाइम्स नाउ के पूर्व ऐंकर आनंद नरसिम्हा है. ये स्क्रीनशॉट राहुल गांधी की तारीफ करते हुए शेयर किया जा रहा है.

ध्यान दें कि ये तस्वीर 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के संदर्भ में शेयर की जा रही है. इस यात्रा में राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेता कई राज्यों में रुककर कांग्रेस का प्रचार करेंगे. और 150 दिनों के बाद ये यात्रा जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त होगी. हालांकि, कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरुआत से ही विपक्ष के निशाने पर है. विपक्ष द्वारा कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए किये गए झूठे दावों की असलियत आप यहां पर पढ़ सकते हैं.

राजस्थान यूथ कांग्रेस ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए राहुल गांधी की प्रशंसा की. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@CSBSiinm’ द्वारा ट्वीट की गई इस तस्वीर को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने रीट्वीट किया.

ट्विटर हैन्डल ‘@UnitedWithINC’ ने भी ये तस्वीर ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर भी ये स्क्रीनशॉट वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

रिडर्स ध्यान दें कि स्क्रीनशॉट में ऐंकर आनंद नरसिम्हा हैं जो पहले टाइम्स नाउ से जुड़े हुए थे. फिलहाल आनंद नरसिम्हा न्यूज़18 में सीनियर ऐंकर के तौर पर काम कर रहे हैं. यहीं से ऑल्ट न्यूज़ को संदेह हुआ कि शायद ये स्क्रीनग्रैब पुराना हो सकता है.

आगे, रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें द टाइम्स ऑफ़ इंडिया का 19 दिसम्बर 2017 का आर्टिकल मिला. इस रिपोर्ट में टाइम्स नाउ का फ़ुटेज एम्बेड किया गया है. इसमें साल 2017 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के बारे में बताया गया है. वीडियो में ऐंकर आनंद नरसिम्हा बताते हैं कि सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के बारे में सबसे ज़्यादा बातचीत हो रही है. वहीं 15 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी के बारे में बात कर रहे हैं. इसके अलावा, स्क्रीन पर राहुल गांधी और पीएम मोदी के अलावा हार्दिक पटेल, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपानी और गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी है.

नीचे, वायरल तस्वीर और मूल स्क्रीनग्रैब की तुलना की गई है जिससे दोनों के बीच का अंतर साफ दिखता है.

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने इस प्रसारण का वीडियो 18 दिसम्बर 2017 को यूट्यूब पर अपलोड किया था. वीडियो रिपोर्ट में साल 2017 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों की चर्चा की जा रही है.

साल 2017 में गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव का रिज़ल्ट 18 दिसम्बर 2017 को घोषित हुआ था. वहीं इस चुनाव में भाजपा ने 99 सीट हासिल की थी तो वहीं कांग्रेस ने 77 सीट. उसी दिन हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी जारी किये गए थे जिसमें भाजपा ने 44 सीटों के साथ जीत हासिल की थी. और कांग्रेस को मिली सीटों की संख्या 21 थी.

कुल मिलाकर, 2017 के गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव के दौरान टाइम्स नाउ के प्रसारण का एक स्क्रीनग्रैब हाल में एडिट कर शेयर किया जा रहा है. कई कांग्रेस समर्थकों ने इसे राहुल गांधी की तारीफ करते हुए शेयर किया.

अपडेट: इस आर्टिकल में ग्राफ़िक के एडिटेड होने की बात बाद में शामिल की गई है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: