वोट मांगने आये बीजेपी नेता को लोगों ने दैड़ा – दौड़ा कर पीटा” -यह कैप्शन, एक वीडियो को प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल किया गया, जिसमें भाजपा के सदस्य, लोगों की एक भीड़ द्वारा पीटे जाते हुए देखे जा सकते हैं। एक फेसबुक पेज ‘अखिलेश यादव- द लायन‘ से शेयर किए गए इस वीडियो को, यह रिपोर्ट लिखे जाने तक 53,000 बार से ज्यादा बार देखा गया था। (आर्काइव)

अलीगढ़ में भाजपा के प्रत्याशी जब वोट मांगने गए तो लोगों ने उनसे पुराने वादों की बात छेड़ दी ! फिर क्या हुआ देखिए !!

Posted by Akhilesh Yadav-The Lion on Wednesday, 27 March 2019

एक अन्य फेसबुक पेज ‘वायरल स्टोरी इनसाइट‘ से इस वीडियो को 2 लाख से ज्यादा बार देखा और 8,000 से ज्यादा बार शेयर किया गया। (आर्काइव)

 

वोट मांगने आये बीजेपी नेता को लोगों ने दैड़ा – दौड़ा कर पीटा

Posted by Viral Story Insight on Wednesday, March 20, 2019

पुराना वीडियो

सोशल मीडिया में वायरल फुटेज हालिया घटना का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। यह 2017 की घटना है, जब दार्जलिंग में, पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष का पीछा करके उनपर सवालों की बौछार की गई थी। एबीपी न्यूज़ समेत, इस घटना की खबर कई मीडिया संगठनो ने की थी। एबीपी न्यूज़ ने वही क्लिप चलाई थी जो वर्तमान में वायरल है।

GJM द्वारा अलग गोरखालैंड राज्य के लिए 104 दिनों से चल रही हड़ताल उठाए जाने के बाद, भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व में शहर का दौरा कर रहा था। 5 अक्टूबर, 2017 को घोष दार्जिलिंग में थे, जब उन्हें कथित तौर पर GTA अध्यक्ष बिनय तमांग के समर्थकों ने पीटा था।

इस प्रकार, सोशल मीडिया में वायरल वीडियो का हाल के चुनाव प्रचार से कोई लेना-देना नहीं, बल्कि यह दो साल पुरानी असंबद्ध घटना का प्रतिनिधित्व करता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.