राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एक तस्वीर शेयर की जा रही है. इस फ़ोटो में दोनों भाई-बहन मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं. दावा है कि ये तस्वीर उनके हाथरस जाते समय की है. ट्विटर पर AVBP सदस्य अणिमा सोनकर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “हाथरस जाते विपक्ष के नेता, अत्यधिक दुःख चेहरे पर साफ़ दिखाई दे रहा हैं #ड्रामेबाज_भाईबहन.” (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

यूपी के हाथरस में कथित रेप की घटना और पीड़िता की मौत के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी 3 अक्टूबर को पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे थे. लेकिन इससे पहले उन्हें 1 अक्टूबर को यूपी पुलिस ने वहां पहुंचने से रोक दिया था और उन्हें हिरासत में ले लिया था. इसी संदर्भ में ये तस्वीर शेयर की जा रही है. फ़ेसबुक पर भी ये इसी दावे से शेयर की गयी है.

 

हाथरस जाते विपक्ष के नेता, अत्यधिक दुःख चेहरे पर साफ़ दिखाई दे रहा हैं

#ड्रामेबाज_भाईबहन

Posted by Amitava Sarker on Thursday, 1 October 2020

 

ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई लोगों ने इस तस्वीर को हाथरस केस से जोड़कर शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर का गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च बताता है कि ये अप्रैल 2019 की है. उस समय कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा लोकसभा चुनाव प्रचार में व्यस्त थे. दोनों एक ही समय पर अपने-अपने निजी प्लेन से कानपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे. इसके बाद दोनों ने अपने-अपने गंतव्य तक जाने से पहले हल्की-फुल्की बातचीत की. कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से इस मौके की कुछ तस्वीरें 27 अप्रैल, 2019 को शेयर की गयी थीं. इन तस्वीरों में अभी वायरल हो रही तस्वीर भी देखी जा सकती है.

दरअसल, इस मुलाकात की तस्वीरें और वीडियो उस वक़्त काफी वायरल हुई थीं. वीडियो में हम देख सकते हैं कि दोनों एक-दूसरे की बातें सुनकर हंस रहे हैं. राहुल गांधी कहते हैं, “मैं बड़ी दूरी का सफ़र करके चुनाव प्रचार कर रहा हूं. लेकिन मुझे छोटा हेलिकॉप्टर मिला है. मेरी बहन छोटी दूरी का सफ़र करती है और उसे बड़ा हेलिकॉप्टर मिला है. लेकिन मैं अपनी बहन से प्यार करता हूं.” इतना कहने के बाद दोनों अपने-अपने हेलिकॉप्टर की तरफ़ बढ़ते हैं. वहां मौजूद लोग रिक्वेस्ट करते हैं तो दोनों फ़ोटो खिंचावाने के लिए साथ आ जाते हैं. राहुल गांधी के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर ये वीडियो लाइव प्रसारित हुआ था.

Was nice meeting Priyanka at Kanpur Airport! We’re headed to different meetings in UP.

Posted by Rahul Gandhi on Saturday, 27 April 2019

अप्रैल 2019 में कई समाचार चैनलों ने इस मुलाकात की तस्वीरें और वीडियो दिखाए थे. इंडियन एक्सप्रेस, NDTV, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स, पंजाब केसरी, इंडिया टीवी इनमें प्रमुख नाम हैं.

कुल मिलाकर, 1 साल से ज़्यादा पुरानी तस्वीर इस गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है कि हाथरस जाने के दौरान राहुल और प्रियंका गांधी सीरियस नहीं थे. हाथरस मामला उत्तर प्रदेश सरकार के लिए कई आलोचनाएं लेकर आया है और इसे विपक्ष ने आड़े हाथों लिया है. इस दौरान दोनों पक्षों ने एक दूसरे को ग़लत दिखाने की कोशिश की है. इससे पहले भी राहुल गांधी पर 1 अक्टूबर को हाथरस में पीड़ित परिवार से मिलने की कोशिश के दौरान पुलिस से हुई ‘हाथापाई’ में एक पुलिसकर्मी का कॉलर पकड़ने का आरोप लगाया गया था. हमारी पड़ताल में ये दावा ग़लत पाया गया था.

इसके अलावा कांग्रेस शासित प्रदेशों में फ़र्ज़ी रेप और हत्या की ख़बरें भी शेयर की गयी हैं. इसमें पंजाब में सड़क दुर्घटना में मारी गयी महिला कांस्टेबल की तस्वीरों को रेप और मर्डर का ऐंगल देकर शेयर किया जाना प्रमुख है. साथ ही, मध्य प्रदेश में आपसी विवाद के चलते मारी गयी आदिवासी महिला की तस्वीर को भी राजस्थान के टोंक ज़िला में मुस्लिम शख्स द्वारा की गयी बलात्कार और हत्या की घटना के रूप में शेयर किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.