सोशल मीडिया और मीडिया में 14 सेकंड का एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. कई भाजपा नेताओं ने समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए ये वीडियो शेयर किया है. दावा किया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी की रैली में “साईकिल पर बटन दबाना है, पाकिस्तान बनाना है” के नारे लगे. ऐसा दावा BJP प्रवक्ता संबित पात्रा, प्रशांत पटेल उमराव, अभिजीत सिंह सांगा, Y सत्या कुमार सहित कई लोगों ने किया है.

नवभारत टाइम्स के पत्रकार शिवम् भट्ट ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “वीडियो में सुनाई दे रहा…पाकिस्तान बनाना है, साइकिल का बटन दबाना है”.

नवभारत टाइम्स उत्तर प्रदेश के ट्विटर हैंडल से पोस्ट किये गए इस वीडियो में लिखा गया कि चैनल इसकी पुष्टि नहीं करता.

नवभारत टाइम्स, आज तक, एशियानेट, प्रभात ख़बर ने ऐसे ही दावों के साथ रिपोर्ट पब्लिश की. एशियानेट ने लिखा, “यूपी के कानपुर में सपा प्रत्याशी के जनसंपर्क के दौरान पाकिस्तान प्रेम उजागर हुआ है. प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला के जनसंपर्क का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ‘साइकिल का बटन दबाना है पाकिस्तान बनाना है’ के नारे लगाए जा रहे हैं.”

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि बिठूर विधानसभा से सपा प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला ने एक वीडियो जारी कर इस दावे को ग़लत बताया है. उन्होंने कहा कि वीडियो भ्रामक है.

 

भ्रामक वीडियो से बचे।जो जीतने की स्थिति में नही होता है वो भ्रामक प्रचार करके कुचक्र रचता है लेकिन हम सभी को सारे कुचक्र तोड़कर सत्य का साथ देना है कृपया भ्रमित न हो…
भारत माता की जय
वंदे मातरम
जय हिंद

Posted by मुनींद्र शुक्ला बिठूर विधानसभा on Friday, 4 February 2022

हमने मुनींद्र शुक्ला से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया, “इसमें ‘पाकिस्तान बनाना है’ नहीं बल्कि ‘माटी चोर भगाना है’ के नारे लगाये जा रहे हैं. माटीचोर शब्द का इस्तेमाल यहां अभिजीत सिंह सांगा के लिए किया गया है जो बिठूर विधानसभा सीट से BJP विधायक हैं. विधायक ने मिट्टी के अवैध खनन का काम किया है जिससे जनता आक्रोशित है और इसलिए ‘माटीचोर भगाना है’ के नारे लग रहे थे. जिसे BJP वालों ने ‘पाकिस्तान बनाना है’ बता दिया’. ऐसे नारे हम क्यूं ही लगायेंगे. पुलिस ने भी जांच कर ली है. ये बीजेपी वाले हर बात में हिन्दू-मुस्लिम और पाकिस्तान करने का काम करते हैं.”

साथ ही उन्होंने वायरल वीडियो का लम्बा वर्जन हमसे शेयर किया. ये वीडियो 43 सेकंड का है और इसमें सब-टाइटल भी है. वीडियो में 20 सेकंड पर वायरल वीडियो का हिस्सा देखा जा सकता है जहां ‘मोहर मारो तान के साइकिल के निशान पे’ और ‘माटी चोर भगाना है साइकिल का बटन दबाना है’ के नारे सुने जा सकते हैं.

बिठूर विधानसभा के ARO ने एक बयान जारी कर कहा कि वीडियो की जांच करायी गई और उसमें ‘पाकिस्तान’ शब्द नहीं पाया गया.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस नारे के बारे में पता करने की कोशिश की कि आखिर सपा ने क्यूं ‘माटीचोर भगाना है’ नारे का इस्तेमाल किया. हमने देखा कि मार्च 2021 में दिवस पाण्डेय नाम के एक पत्रकार ने एक ट्वीट में अभिजीत सिंह सांगा को टैग करते हुए कहा कि उनके रिश्तेदार मिट्टी के अवैध खनन के ठेकेदार बने हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि रेलवे की आड़ में निकली मिट्टी गौरिया स्थित प्लांट में डाली जा रही थी और इस कार्य के दौरान यूपी पुलिस की जीप वहीं खड़ी थी.

यानी, कई BJP नेताओं ने ये ग़लत दावा किया कि सपा प्रत्याशी की रैली में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगे. यहां तक कि मीडिया ने भी दावे की पुष्टि किये बगैर इसे चला दिया. हाल ही में बिजनौर के SP-RLD प्रत्याशी नीरज चौधरी की जनसभा में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगने का दावा किया गया था. जबकि वहां ‘आकिफ़ भाई ज़िंदाबाद’ के नारे लगे थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: