ख़बर आई कि गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ने से तेलंगाना में बाढ़ आ गई. नदी के किनारे सटे इलाके इसकी भीषण चपेट में आ गए हैं. तेलंगाना में 2 किसान पानी की टंकी पर फंस गए थे जिन्हें IAF ने सुरक्षित बचाया. कुछ मीडिया चैनलों ने बाढ़ के दृश्य दिखाते हुए एक वीडियो चलाया और इसे तेलंगाना के गोदावरी नदी में आए भीषण बाढ़ के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन का बताया. वीडियो में पानी की तेज़ बहती धार के बीच एक JCB फंसी है जिसमें कुछ लोग भी सवार हैं. एक हेलिकॉप्टर के ज़रिए जेसीबी पर सवार लोगों को बाहर निकाला जा रहा है.

इंडिया टुडे ने ये वीडियो चलाते हुए इसे तेलंगाना में आई बाढ़ का बताया.

टाइम्स नाउ नवभारत और टाइम्स नाउ ने भी वीडियो ब्रॉडकास्ट करते हुए ऐसा ही दावा किया.

ज़ी बिहार झारखंड ने वीडियो चलाते हुए ऐसा ही दावा किया.

मिरर नाउ ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो चलाया.

टीवी9 कन्नड़ ने भी वीडियो के साथ ऐसा ही दावा किया.

 

न्यूज़18, न्यूज़ एजेंसी IANS, तेलंगाना टुडे, तेलगू स्टॉप, मिरर नाउ, टाइम्स नाउ, न्यू इंडियन एक्स्प्रेस के पत्रकार वी वी बालकृष्ण इत्यादि ने इसी दावे के साथ वीडियो ट्वीट किया. इसी प्रकार कई अन्य न्यूज़ आउटलेट जैसे पब्लिक टीवी, ईटीवी तेलंगाना, सियासत, इंडिया (डॉट) कॉम ने भी इस वीडियो को इसी दावे के साथ चलाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि कई यूज़र्स ने न्यू इंडियन एक्स्प्रेस के पत्रकार वी वी बालकृष्ण के ट्वीट पर जवाब देते हुए लिखा कि ये वीडियो पुराना है और आंध्र प्रदेश का है. इस आधार पर हमने की-वर्ड्स सर्च किया. हमें NDTV और हिंदुस्तान टाइम्स की 20 नवंबर 2021 को पब्लिश की गई रिपोर्ट मिलीं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के अनंतपुर ज़िले में चित्रवती नदी में फंसे 10 लोगों को एयर फ़ोर्स की मदद से रेस्क्यू किया गया था.

NDTV की 20 नवंबर 2021 की वीडियो रिपोर्ट में ऐसे विज़ुअल्स दिख रहे हैं.

साथ ही 2021 में यूट्यूब पर ‘एक्सट्रीम वीडियोज़‘ नाम के एक चैनल ने ये वीडियो पोस्ट किया था जिसे कई मीडिया चैनलों ने अभी तेलंगाना का बताया है.

इंडियन एयर फोर्स ने 19 नवंबर 2021 को अपने ऑफ़िशियल हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, “आज, इंडियन एयर फोर्स के MI-17 हेलिकाप्टर ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर ज़िले में चित्रावती नदी के बढ़ते पानी में फंसे दस लोगों को खराब मौसम में सुरक्षित निकाला.”

कुल मिलाकर, आंध्र प्रदेश में इंडियन एयर फ़ोर्स द्वारा 2021 में किये गए रेस्क्यू ऑपरेशन को कई मीडिया चैनल्स ने तेलंगाना बाढ़ से जोड़कर शेयर कर दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.