आज तक ने 6 जनवरी की एक रिपोर्ट में दावा किया कि पाकिस्तान के एक सांसद को बॉलीवुड गाना ‘टिप टिप बरसा पानी’ पर डांस करते हुए देखा गया जिस वजह से पाकिस्तान में उनकी खूब आलोचना हो रही है. रिपोर्ट में लिखा है, “पाकिस्तानी नेशनल असेंबली के मेंबर और टीवी होस्ट आमिर लियाकत हुसैन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में आमिर, कटरीना कैफ और अक्षय कुमार के गाने ‘टिप टिप बरसा पानी’ पर डांस करते नज़र आ रहे हैं.”

आमिर लियाकत हुसैन PM इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ से सांसद हैं.

ANI, नवभारत टाइम्स, हिंदुस्तान, ज़ी न्यूज़ UP-उत्तराखंड, न्यूज़ 24, पंजाब केसरी, नवोदय टाइम्स, ज़ी सलाम, लोकमत ने भी ऐसी रिपोर्ट पब्लिश कीं.

This slideshow requires JavaScript.

इनमें से ज़्यादातर रिपोर्ट में अमन मलिक का ट्वीट शामिल है जिन्होंने ऐसा दावा किया था. हालांकि ANI ने अपनी रिपोर्ट में बिना इस ट्वीट के ही ऐसा दावा किया कि पाकिस्तानी सांसद ने बॉलीवुड गाने में डांस किया.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में दिख रहे शख्स पाकिस्तानी सांसद आमिर लियाक़त हुसैन नहीं हैं बल्कि पेशे से डांसर और कोरियोग्राफ़र शोएब शकूर हैं. एक ट्विटर यूज़र ने वायरल वीडियो पर कमेंट करते हुए ऐसा दावा किया.

हमने देखा कि शोएब शकूर ने 2 दिन पहले यानी 4 जनवरी को ही ये वीडियो अपने इन्स्टाग्राम हैंडल से पोस्ट किया था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shoaib Shakoor (@shoaibshakoor)

फ़ेसबुक पर पाकिस्तानी HS स्टूडियो के हैंडल से इसी समारोह के कई वीडियोज़ पोस्ट किये गए हैं. इनमें ये वीडियो भी शामिल है. वीडियो के साथ शोएब शकूर को टैग करते हुए लिखा है, ‘टिप टिप’ गाने पर डांस करते हुए शोएब.

यानी, भारतीय सोशल मीडिया पर ये ग़लत दावा किया गया कि पाकिस्तान के सांसद ने बॉलीवुड गाने पर डांस किया. इस दावे को मीडिया के प्रमुख वर्गों ने बिना वेरीफ़ाई किये आगे बढ़ाने का काम किया. आज तक ने बाद में ये रिपोर्ट अपडेट कर दिया, लेकिन इसका आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है. ध्यान देने वाली बात है कि अपडेटेड स्टोरी में कहीं भी ये नहीं बताया गया है कि आज तक ने खुद ये ग़लत ख़बर प्रकाशित की थी. इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक बाकि किसी मीडिया संगठन ने अपनी स्टोरी अपडेट या डिलीट नहीं की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.