सनी देओल का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है जिसमें कई सारे लोग सनी देओल को घेरे हुए हैं. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि जब सनी देओल गुरुद्वारा गए तब लोगों ने उन्हें धक्के मार कर निकाल दिया. 2 जून को फ़ेसबुक पर ‘Ilyas Sharafuddin Slave Of Allah’ नामक एक पेज ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “बीजेपी एमपी सनी देओल को सिख भाईओ ने गरुद्वारा से धक्के देके निकाला…ILYAS SHARAFUDDIN SLAVE OF ALLAH” इलियास अक्सर ऐसे वीडियोज़ बनाते रहते हैं और उनके फ़ेसबुक पेज के भी तकरीबन 52 हज़ार फ़ॉलोवर्स हैं. इलियास अपने इस वीडियो में एक वायरल वीडियो के बारे में बात करते हुए बताते हैं, “अब तो डॉक्टरों को भी इस्तेमाल कर रहे हैं वो कानपुर की डॉक्टर तबलीग़ी को मारने की बात कर रही थी”. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 44 हज़ार बार देखा और 4 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

BJP MP Sunny Deol Ko Sikh Bhaiyyo Ne Gurudware Se Dhakke Deke Nikala…ILYAS SHARAFUDDIN SLAVE OF ALLAH

BJP MP Sunny Deol Ko Sikh Bhaiyyo Ne Gurudware Se Dhakke Deke Nikala…ILYAS SHARAFUDDIN SLAVE OF ALLAH

Posted by Ilyas Sharafuddin Slave Of Allah on Monday, 1 June 2020

शकील पटनी नाम के एक और यूज़र ने 31 मई को ये वीडियो इसी दावे से शेयर किया है. पटनी द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो को 12 हज़ार व्यूज़ मिले है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

Sunny Deol ko logon ne dhakke markar Gurudwara Sahib se bahar nikal Diya aur kahan yah BJP Ka dalla hai…. Great Job.

Posted by Shakeel Patni on Sunday, 31 May 2020

फ़ेसबुक पेज ‘Ilyas Sharafuddin Slave Of Allah’ के वीडियो को ट्विटर पर भी कई यूज़र्स शेयर कर रहे है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर ‘sunny deol gurudwara’ की-वर्ड्स से सर्च करने पर हमें 2 मई 2019 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. ये वीडियोज़ उस वक़्त के हैं जब देओल गुरुदासपुर के गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक के वहां माथा टेकने गए थे. दरअसल देओल को भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पंजाब के गुरुदासपुर से उम्मीदवार बनाया था जहां पर वोटिंग 19 मई को हुई थी. इसलिए देओल अपने चुनाव प्रचार के लिए 2 मई को गुरुदासपुर के गुरुद्वारा गए थे और उन्होंने वहां पर एक रोड शो भी किया था. देओल गुरुदासपुर की सीट से ये चुनाव जीत गए थे. “इंडियन एक्स्प्रेस” ने यूट्यूब पर 2 मई, 2019 को देओल के गुरुद्वारा में माथा टेकने का वीडियो अपलोड किया है.

चुनाव से पहले सनी देओल के गुरुदासपुर जाने के इन वीडियोज़ में उन्हें उसी कपड़ों में देखा जा सकता है जो उन्होंने वायरल वीडियो में पहन रखे हैं.

वायरल वीडियो में लोगों के बीच हो रही धक्कामुक्की को साफ़ देखा जा सकता है. इसी के चलते हमने की-वर्ड्स ‘सनी देओल गुरुद्वारा भीड़’ से सर्च किया ताकि हम ये जान पाए कि गुरुद्वारा में माथा टेकने पहुंचे देओल को देखने के लिए भीड़ बेकाबू हुई थी या नहीं. “जनसत्ता” ने 2 मई को एक वीडियो रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा “Sunny Deol प्रार्थना करने पहुंचे गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक, भीड़ को काबू करना हुआ मुश्किल”. इस वीडियो रिपोर्ट में आप देख सकते है कि लोग सनी देओल को देखने के लिए बेकाबू हो गए थे और उनसे मिलने की कोशिश कर रहे थे.

इसके अलावा हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली जिसमें सनी देओल को गुरुद्वारा से धक्के मारकर भगाए जाने की खबर हो. किसी सांसद और पूर्व अभिनेता के साथ हुए ऐसे सलूक को मीडिया ने कवर न किया हो, ये असंभव है.

इस तरह हमने देखा कि मई 2019 में सनी देओल की गुरुदासपुर की चुनावी यात्रा का वीडियो सोशल मीडिया में लोगों द्वारा देओल को धक्के मारने के झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.