एक वीडियो जिसमें ट्रैक्टर स्टंट दिख रहा है, ये कहते हुए शेयर किया जा रहा है कि इसमें किसानों द्वारा की जाने वाली परेड की प्रैक्टिस की जा रही है. बता दें कि 2 जनवरी को किसान यूनियन ने घोषणा की थी कि 26 जनवरी को किसान दिल्ली में ट्रैक्टर से परेड निकालेंगे. ये वीडियो 2 जनवरी के आस-पास से इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

यूज़र्स ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “26 जनवरी की परेड़ की तैयारी ठीक है ना. “जय जवान जय किसान” #मैं_भी_किसान_हूँ” फे़सबुक यूज़र अनिल मलिक के इस पोस्ट को 17,000 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं और 7.5 लाख से ज़्यादा लोग देख चुके हैं. (आर्काइव लिंक)

 

26 जनवरी की परेड़ की तैयारी ठीक है ना।
🇮🇳🇮🇳
“जय जवान जय किसान”
Anil Malik
#मैं_भी_किसान_हूँ

Posted by Anil Malik on Tuesday, December 29, 2020

इसी तरह कई अन्य फे़सबुक यूज़र्स इसे शेयर कर चुके हैं.

फे़सबुक के साथ ही ट्रैक्टर स्टंट का ये वीडियो ट्विटर पर भी वायरल है और लोग इसे किसान परेड की तैयारी ही बता रहे हैं.

फै़क्ट चेक

हमने वीडियो के कीफ़्रेम्स का यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो एक यूट्यूब चैनल मिला जहां ये वीडियो 11 फरवरी, 2020 को अपलोड किया गया था. इसके टाइटल में एक नाम लिखा है-सुभाष.

इस चैनल पर हमें वायरल वीडियो के अलावा इसी मौके के अन्य वीडियो मिले. इन्ही में से एक वीडियो में हमें ट्रैक्टर के पीछे लिखा फ़ोन नंबर दिखा. इसे 5 फरवरी, 2020 को अपलोड किया गया था जिसका टाइटल है- ‘सुभाष का खेड़ी गांव वालो ओर कमेटी ने किया मान- समान’. हमने इस नंबर से संपर्क किया और हमारी बात सुभाष लठवाल से हुई. ये वही व्यक्ति हैं जो वायरल वीडियो में स्टंट कर रहे हैं.

सुभाष से इस वीडियो के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने हमें बताया, “इस वीडियो में मैं ही हूं. पर ये वीडियो मैंने नहीं बनाई थी.” उन्होंने आगे बताया कि वो 26 जनवरी को होने वाले किसान परेड में शामिल होंगे, लेकिन वायरल वीडियो का किसी प्रैक्टिस से लेना-देना नहीं है.

यूट्यूब पर सुभाष लठवाल के ट्रैक्टर स्टंट के कई वीडियो हैं. वो ट्रैक्टर से स्टंट करते हैं. ऐसे स्टंट्स हरियाणा में काफ़ी प्रचलित है. स्टंट के बाद दर्शक उन्हें पैसे भी देते हैं. यूट्यूब पर ‘सुभाष लठवाल ट्रैक्टर स्टंट‘ सर्च करने पर उनके दर्जनों वीडियो मिलते हैं.

उन्होंने 3 फ़रवरी, 2020 को इसी मौके का वीडियो अपने फे़सबुक पर भी अपलोड किया था.

 

Posted by Subhash Lathwal on Monday, February 3, 2020

यानी, एक 11-महीने पुराना वीडियो जिसमें ट्रैक्टर स्टंट दिख रहा है, ये बताकर वायरल किया जा रहा है कि इसमें किसान परेड की प्रैक्टिस दिख रही है.


नरेंद्र मोदी के नाते-रिश्तेदार उनके पद का फ़ायदा उठाकर कमा रहे हैं करोड़ों? नहीं, फ़र्ज़ी लिस्ट हुई वायरल

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.