कपड़ो का ब्रांड ‘कारागिरी’ पर ‘लव-जिहाद’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जा रहा है. सोशल मीडिया पर शेयर किये जा रहे मेसेज के साथ कारागिरी की वेबसाइट से लिये गये एक स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है जिसमें एक कपल दिख रहे हैं. वेबसाइट पर इस तस्वीर के नीचे लिखा है, “ओशन ब्लू कांजीवरम साड़ी में अदिति मलिक”. अदिति मलिक के दाईं ओर टोपी पहना एक शख्स दिख रहा है. माना जा रहा है कि उसने इस्लामी टोपी पहन रखी है.

कारागिरी ब्रांड को टारगेट करने के लिए हर्षा पटेल नामक यूज़र ने ये तस्वीर शेयर की जिसे करीब 1,500 रिट्वीट मिले.

इस तस्वीर को बीजेपी समर्थक प्रोपेगेंडा आउटलेट क्रिएटली ने भी शेयर किया था लेकिन बाद में इसे हटा लिया. इसे दूसरे यूज़र्स ने भी ट्विटर पर शेयर किया है. (पहला और दूसरा)

This slideshow requires JavaScript.

विवाहित हिंदू कपल की तस्वीर

तस्वीर में दिखने वाला कपल ऐक्टर अदिति और मोहित मलिक हैं. ‘कारागिरी’ ने अपने प्रमोशनल तस्वीर में एक हिंदू जोड़े को दिखाया है. अदिति ने अपनी गोद भराई (बेबी शॉवर) पर इस ब्रांड की एक साड़ी पहनी थी जिसे ब्रांड की वेबसाइट पर दिखाया गया था. अदिति ने इस इवेंट का एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था, जिसमें उन्होंने ये साड़ी पहनी है.

मोहित मलिक ने भी उस इवेंट की तस्वीरें शेयर की थीं जिसमें वो टोपी पहने हुए दिखाई दे रहे हैं. इसे ही इस्लामिक पहनावा माना जा रहा है. जबकि असल में उन्होंने महाराष्ट्रियन टोपी पहनी हुई है.

कई मशहूर हस्तियों ने इसी तरह की टोपी पहनकर तस्वीरें खिंचवाई हैं. (पहला और दूसरा) इसे महाराष्ट्रीयन शादियों के दौरान भी पहना जाता है.

This slideshow requires JavaScript.

अदिति ने इंस्टाग्राम पर अपनी और मोहित की कई तस्वीरें अपलोड की हैं, जिसमें वो करवा चौथ और गणेश चतुर्थी मना रही हैं.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर एक एंटी-मुस्लिम दावा शेयर किया गया कि कपड़ों का ब्रांड ‘करागिरी’ ‘लव-जिहाद’ को बढ़ावा दे रहा है. ये दावा पूरी तरह से ग़लत है कि मोहित मलिक ने एक इस्लामी टोपी पहनी थी. असल में, उन्होंने एक महाराष्ट्रीयन टोपी पहनी थी. वायरल दावे में उस पॉपुलर मुस्लिम विरोधी बातों का इस्तेमाल किया गया है जिसमें हिंदु और मुसलमानों के बीच शादी को इस्लामाफ़ोबिक नज़रिये से देखा जाता है और धर्म परिवर्तन की बात कही जाती है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.