सोशल मीडिया में बच्चे को थप्पड़ मारने और ज़मीन पर पटकने का एक वीडियो इस दावे से वायरल है कि बच्चे को मारने वाला व्यक्ति दिल्ली पब्लिक स्कूल, राजबाग के शिक्षक हैं, जिनका नाम अहमद अंसारी है। वीडियो की प्रकृति मन को विचलित करने वाली है, इसीलिए ऑल्ट न्यूज़ इसे लेख में शामिल नहीं कर रहा है।

कई उपयोगकर्ताओं ने इस वीडियो को व्हाट्सअप पर प्राप्त होने के दावे से ट्वीट किया है। वीडियो के साथ साझा किया गया पूरा संदेश इस प्रकार है –“आप के whatsapp पे जितने भी नंबर एवं ग्रुप हैं एक भी छूटने नही चाहिए, ये वीडियो सबको भेजिए ये वलसाड के DPS SCHOOL Rajbag का टीचर शकील अहमद अंसारी है इसको इतना शेयर करो की ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाए। वीडियो वायरल होने से काफी फ़र्क पड़ता है ओर कार्यवाही होती है जिसे दया न”

ऑल्ट न्यूज़ को अपने अधिकृत एप्लीकेशन पर इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए अनुरोध प्राप्त हुए है।

यही वीडियो बिना किसी दावे के भी प्रसारित है। संतोष श्रीवास्तव नामक उपयोगकर्ता ने इस वीडियो को साझा करते हुए लिखा है –“इस कुत्ते को जरा फेमस कर दो मित्रो जिससे इस आदमखोर कुत्ते का भी पेट हल्का हो जाए!)”

एक अन्य उपयोगकर्ता ने वीडियो के साथ उत्तरप्रदेश पुलिस को भी टैग किया है।

यह वीडियो फेसबुक पर भी इस संदेश का साथ प्रसारित है –“इस मोटे की वीडियो को इतना फैलाओ यह पकड़ा जाए”

व्यक्ति के पकड़े जाने के दावे से एक अन्य वीडियो प्रसारित

कई उपयोगकर्ताओं ने एक अन्य वीडियो क्लिप यह कहते हुए शेयर की कि बच्चे को मारने वाले शख्स को सबक सिखाया गया है। क्लिप का उपयोग यह बताने के लिए किया गया है कि बच्चे को पीट रहे आरोपी को पकड़ लिया गया है।

इस घटना के अन्य वीडियो को कई उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड किया गया है।

नर्तकी नोरा फ़तेहि ने भी इन दोनों वीडियो का स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है- जिसमें व्यक्ति द्वारा ब्च्चे को मारने और व्यक्ति को सज़ा देने का दावा किया गया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि दोनों वीडियो में दिख रहा व्यक्ति समान और यह घटना सऊदी अरब में हुई थी।

दो विभिन्न घटनाएं

पहला वीडियो

गूगल पर कीवर्ड्स सर्च से यह मालूम होता है कि व्यक्ति द्वारा बच्चे को मारने का वीडियो सऊदी अरब का है और व्यक्ति को गिरफ्तार कर दिया गया है। द न्यूज़ अरब के मुताबिक, “व्यक्ति की पहचान फिलिस्तीनी रहवासी यूसुफ अलक़ुताई के रूप में हुई थी, जो अपनी बच्ची को इसीलिए पीट रहा था , क्योंकि वो चल नहीं पा रही थी “-अनुवादित।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है –“अलकुटाई ने अपनी बेटी के साथ बयान जारी करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया में जारी किया था और माफ़ी मांगी थी… जिसमें उन्होने बताया था कि वायरल वीडियो “बहुत समय पहले” ली गई थी, अलकुटाई ने बाद में अपनी इस हरकत के लिए पत्नी को गाली देते हुए उसे दोषी ठहराया और बताया था कि चार बच्चों को उनके पास छोड़कर उनकी पत्नी चली गई थी, जिसके बाद वह मानसिक रूप से टूट गए थे”-अनुवाद।

इस घटना को अन्य मीडिया संगठन ने भी रिपोर्ट किया है – मिरर, डेली मेल और द सन

दूसरा वीडियो

दूसरे वीडियो की कीफ्रेम को यांडेक्स पर सर्च करने पर हमें 2018 में bitchute.com पर अपलोड की गई समान वीडियो क्लिप मिली। वेबसाइट के मुताबिक, घरेलू हिंसा की शिकायत के बाद एक व्यक्ति को मारा गया था।

दोनों वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के चेहरे की तुलना करने पर यह पता चलता है कि दोनों व्यक्ति अलग है। नीचे पोस्ट की गई तस्वीर इन दोनों व्यक्तियों को एक बताने के लिए प्रयोग की गई है। लेकिन यह तस्वीर खुद स्पष्ट करती है कि ये दो अलग व्यक्ति है – पहले व्यक्ति के सिर गंजापन और दूसरे व्यक्ति के गंजापन में भिन्नता स्पष्ट दिखाई दे रही है।

निष्कर्ष के रूप में, सऊदी अरब में एक पिता द्वारा बच्ची को मारने का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे के साथ साझा किया गया कि यह व्यक्ति राजबाग के DPS स्कूल का टीचर है। यह उल्लेखनीय है कि वायरल संदेश में दावा किया गया है कि DPS राजबाग स्कूल वलसाड में है। हालांकि, वलसाड गुजरात में स्थित एक जिला है और राजबाग जम्मू कश्मीर में मौजूद है। इससे पहले, बच्चों की पिटाई करने वाले मिस्र के एक वीडियो को DPS, राजबाग के नाम से भी प्रसारित किया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.