BJP दिल्ली के प्रवक्ता अजय शेरावत ने 25 अक्टूबर को एक वीडियो शेयर किया और कहा कि ये भारत की हार के बाद कश्मीर का दृश्य था. 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हुआ मैच भारत हार गया था. उन्होंने ये वीडियो ट्वीट करते हुए #IndiaVsPak #Kashmir का इस्तेमाल किया. साथ ही लिखा, “ये भारतीय फौजी के शहीद होने पे खुशियां मनाते है,फिर क्रिकेट तो छोटी सी बात है।गद्दारो से देशभक्ति की उम्मीद ना करो.” वीडियो में आतिशबाज़ी होते हुए देखी जा सकती है. (आर्काइव लिंक)

हमने देखा कि आज तक ने भी इस वीडियो का इस्तेमाल एक बहस के दौरान किया था. इस बहस के दौरान ये वीडियो कई बार चलाया गया और और दावा किया गया कि पाकिस्तान की जीत के बाद श्रीनगर में ये जीत का जश्न था.. इस बहस को अंजना ओम कश्यप होस्ट कर रही थीं. APN न्यूज़ ने भी ये वीडियो चलाते हुए यही दावा किया.

कई मौकों पर ग़लत जानकारी फ़ैलाने वाला ट्विटर हैंडल @MeghUpdates1 ने वीडियो शेयर किया. (आर्काइव लिंक)

इसके अलावा, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए यही दावा किया. ट्विटर यूज़र @Sassy_Hindu, फ़ेसबुक पेज हिन्दू हैं हम, तेज रफ़्तार योगी सरकार, रीवा द्विवेदी ऐसा दावा करने वाले कुछ प्रमुख नाम हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने श्रीनगर के एक रिपोर्टर से बात की जो समाचारपत्र के लिए काम करते हैं. उन्होंने कहा कि ये वीडियो श्रीनगर का ही है लेकिन पुराना है. उन्होंने ये भी कहा कि हाल में श्रीनगर में मैच के बाद आतिशबाज़ी हुई थी.

श्रीनगर स्थित एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने उन लोगों के खिलाफ 2 केस फ़ाइल किये हैं जिन्होंने पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाया.

इससे पहले पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 18 जून 2017 में हुई ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत हो हार का सामना करना पड़ा था.

हमने ट्विटर पर तारीख 18 से 19 जून 2017 रखते हुए एडवांस्ड की-वर्ड्स सर्च के ज़रिये वीडियो ढूंढने की कोशिश की. हमें कश्मीर स्थित पत्रकार अहमर खान सहित कई पाकिस्तानी यूज़र्स द्वारा पोस्ट किया गया वीडियो मिला. ये वीडियो पाकिस्तान की जीत के बाद के जश्न का था.

मीडिया आउटलेट ग्रेटर कश्मीर ने भी ऐसा रिपोर्ट करते हुए एक वीडियो शेयर किया था.

हमने फ़ेसबुक पर रिज़ल्ट को 2017 तक सीमित रखते हुए की-वर्ड्स सर्च किया. हमें फ़ेसबुक पेज इंडियन एक्सपोनेन्ट और सिआसी बज़ के पोस्ट्स मिले. हमने पाया कि ये विज़ुअल्स अभी वायरल हो रहे वीडियो से मेल खाते हैं और ये एक ही जगह के दृश्य हैं.

वीडियो में 3 सेकंड पर एक आदमी को ट्रक पर हरे रंग की टी-शर्ट और पगड़ी में देखा जा सकता है. यही व्यक्ति इंडियन एक्सपोनेन्ट के पोस्ट में भी दिखता है साथ ही वो ट्रक भी इस पोस्ट में दिखता है जो वीडियो में दिख रहा है. दोनों में समानता दिखाने के लिए इंडियन एक्सपोनेन्ट की तस्वीर को क्रॉप कर नीचे दिखाया गया है.

वीडियो में 11 सेकंड पर एक बैनर और पोल पर लगा लैंप दिखता है जिसे सिआसी बज़ के 2017 के वीडियो में भी देखा जा सकता है.

फ़ैक्ट चेकिंग वेबसाइट न्यूज़ चेकर ने इस वीडियो की पड़ताल करते हुए पाया कि ये जामा मस्जिद के बाहर का है. श्रीनगर के पत्रकार ने हमें बताया कि ये वीडियो नौहथा का है. जामा मस्जिद नौहथा में ही है.

कुल मिलाकर, बीजेपी प्रवक्ता अजय शेरावत, आज तक और APN न्यूज़ ने 2017 का वीडियो शेयर करते हुए श्रीनगर में पाकिस्तान की जीत का जश्न बताया. पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में में पहली बार भारत को हराया.


अमित शाह का भ्रामक दावा कि मोदी सरकार में भारतीय पासपोर्ट कि ताकत बढ़ी, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.