सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दावा किया जा रहा है कि हाल ही में इटली के अपुलिया में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से हाथ नहीं मिलाया.

वीडियो में सूट पहना एक व्यक्ति अपनी बांह फैलाकर पीएम मोदी को रास्ता दिखा रहा है जिसके बाद पर पीएम मोदी उस व्यक्ति से दूर एक मंच की तरफ चले जाते हैं.

वेरिफ़ाईड X यूज़र @VickyAarya007 ने 15 जून को वायरल वीडियो शेयर किया और दावा किया गया कि मोदी ने शिखर सम्मेलन में जो बाइडेन से हाथ मिलाने से मना कर दिया था जिसे यूज़र ने भारत के चुनावों में अमेरिका के ‘हस्तक्षेप’ पर मोदी का बदला समझा. आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को 96 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया. और साथ ही इसे 1 हज़ार से ज़्यादा बार रीपोस्ट किया गया है.

एक और वेरिफ़ाईड X यूज़र ‘@Congress_Indira‘ ने इस वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया और ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस पोस्ट को 20 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

ये क्लिप फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें WION के संवाददाता सिद्धांत सिब्बल का एक ट्वीट मिला. इस पोस्ट में कथित क्लिप का एक लंबा वर्ज़न है.

क्लिप देखने पर ये साफ हो जाता है कि सूट वाला व्यक्ति जो बाईडेन नहीं है बल्कि एक अनजान व्यक्ति है जो शायद सहायक स्टाफ़ का सदस्य है. और वो प्रधानमंत्री मोदी को मंच की तरफ ले जा रहा है जहां उनका स्वागत इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने किया. ‘नमस्कार/नमस्ते’ भाव, सम्मान व्यक्त करने का एक पारंपरिक भारतीय तरीका है.

इसके अलावा, जी7 शिखर सम्मेलन में मोदी को जो बाइडेन के साथ बातचीत करते और हाथ मिलाते हुए एक वीडियो प्रधानमंत्री मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है.

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल झूठा है कि वायरल वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन में जो बाइडेन से हाथ नहीं मिलाया.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: