“चमचों की राजमाता “सोनिया गाँधी”अपने दिनों में कांग्रेस को मजबूत बनाती हुई ,,,,,,,,,,,कुछ दुलर्भ फोटो चमचों की आँखें चकाचौंध करने के लिए…तौबा तुम्हारे ये नजारे” -यह कैप्शन, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के रूप में प्रसारित, तस्वीरों के एक सेट के साथ शेयर किया गया है।

चमचों की राजमाता “सोनिया गाँधी” अपने दिनों में कांग्रेस को मजबूत बनाती हुई ,,,,,,,,,,,
कुछ दुलर्भ फोटो चमचों की आँखें चकाचौंध करने के लिए…
“तौबा तुम्हारे ये नजारे”– 😜😜😜

Posted by Kanak Mishra on Friday, 22 March 2019

एक फेसबुक ग्रुप, ‘वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी 2019‘ समेत, पिछले 24 घंटों में, इन तस्वीरों को फेसबुक पर व्यक्तिगत यूजर्स द्वारा सबसे पहले शेयर किया गया।

जेम्स बांड फ़िल्म के सेट पर, स्विस अभिनेत्री उर्सुला एंड्रेस

ये तस्वीरें, वास्तव में, बांड की पहली फ़िल्म ‘डॉ. नो’ के सेट पर स्विस अभिनेत्री उर्सुला एंड्रेस की हैं। तस्वीरों में एंड्रेस के साथ, ब्रिटिश जासूस जेम्स बांड के काल्पनिक चरित्र का पहला किरदार निभाने वाले स्कॉटिश अभिनेता शॉन कॉनरी हैं।

ऑल्ट न्यूज़ ने तस्वीरों के इस सेट को पिछले साल खारिज किया था, जब इन तस्वीरों की महिला को सोनिया गांधी बताने के दावे के साथ यह वायरल हुआ था। हालांकि, गूगल रिवर्स इमेज सर्च का एक भिन्न तरीका भी इसे साबित कर देता है।

हमने अक्सर देखा है कि सोशल मीडिया में विभिन्न भ्रामक तस्वीरें, सोनिया गांधी की तस्वीरों के रूप में शेयर की जाती हैं। हाल ही, हमने एक फोटोशॉप तस्वीर खारिज की, जिसमें श्रीमती गांधी को एक आदमी की गोद में बैठे हुए दिखाने का प्रयास किया गया था। हॉलीवुड अभिनेत्री रीज़ विदरस्पून की तस्वीर का भी, यह दावा करने के लिए इस्तेमाल किया गया कि यह “बार वेट्रेस” के रूप में, युवा सोनिया गांधी की तस्वीर है। मर्लिन मुनरो की एक तस्वीर में सोनिया गांधी का चेहरा, लगाकर “बार डांसर” के रूप मे शेयर गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.