भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिपण्णी की थी. इसे लेकर देशभर में माहौल गरम रहा. मुस्लिम समुदाय ने इस टिप्पणी के खिलाफ़ जमकर विरोध प्रदर्शन किया. और इसे देखते हुए हिन्दू संगठनों ने भी नूपुर शर्मा के समर्थन में दिल्ली, बिहार के हाजीपुर, आरा, रोहतास समेत कई राज्यों में जुलूस निकाले.

इस दौरान, रैली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है. वीडियो में युवा हाथ में भगवा झंडा लिए नारे लगा रहे हैं. कहा जा रहा है कि जम्मू में हिंदुओं ने नुपुर शर्मा के समर्थन में रैली निकाली.

ट्विटर यूज़र अर्पिता शैवया ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि जम्मू में हिंदुओं ने नुपुर शर्मा के समर्थन में रैली निकाली. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र जलपा बरैया ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

भाजपा समर्थक सूर्यकांत दास ने ‘ओडिशा विथ बीजेपी’ नाम के फ़ेसबुक ग्रुप में ये वीडियो पोस्ट किया और ऐसा ही दावा किया.

ये वीडियो इसी दावे के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो की जांच करने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम को की-वर्ड्स के साथ रीवर्स इमेज सर्च किया. हमें ये वीडियो ‘RSS NOIDA‘ नाम के फ़ेसबुक पेज पर 18 अप्रैल 2022 को पोस्ट किया हुआ मिला. वीडियो के साथ बताया गया है कि ये हनुमान जन्म उत्सव एवं श्री राम नवमी के अवसर पर आयोजित शोभा यात्रा का वीडियो है.

इस जानकारी के आधार पर हमने फ़ेसबुक पर सर्च किया. फ़ेसबुक पर इसी जगह का दूसरे एंगल से रिकार्ड किया गया एक वीडियो मिला. फ़ेसबुक पेज ‘Vishva Hindu Parishad- VHP Noida‘ ने इसे पोस्ट किया था. इसके साथ बताया गया है कि हनुमान जयंती के अवसर पर पूरा नोएडा भगवामय हुआ.

गौर से देखने पर हमें दोनों वीडियो में कुछ लैंडमार्क दिखाई दिए. गूगल मैप पर सर्च करने से हमें एक वीडियो मिला जिसे देखने पर ये कंफ़र्म हो जाता है कि वायरल वीडियो नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो के पास के फ़ुट ओवरब्रिज से रिकार्ड किया गया था. नीचे विज़ुअल कम्पेरिज़न से ये बात साफ हो जाती है.

यानी, ये वीडियो जम्मू का नहीं बल्कि नोएडा का है. इसे शेयर करते हुए झूठा दावा किया गया कि जम्मू में भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के समर्थन में जुलूस निकाला गया. लेकिन ये वीडियो अप्रैल महीने से इंटरनेट पर मौजूद है जबकि नूपुर शर्मा ने मोहम्मद पैगंबर को लेकर बयान मई महीने के आखिर में दिया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.