“मध्यप्रदेश कांग्रेस नेता शबाना सारा अली अपने घर में चलाती थी बैशयावरती का धंधा। पुलिस की रेड में पकडी गेई खुद भी और अन्य।” -यह संदेश फेसबुक समूह ‘वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी’ पर प्रसारित एक पोस्ट का है, जिसे 2,000 से अधिक बार शेयर किया गया था। उपरोक्त कैप्शन दो तस्वीरों से जुड़ा था- ऊपर की तस्वीर में कथित रैकेट दिखलाया गया था, जबकि नीचे कांग्रेस कार्यकर्ता की तस्वीर थी। इसे 14 नवंबर को 3:05 बजे रिद्धि पठानिया द्वारा प्रसारित किया गया था।

ऑल्ट न्यूज ने पाया कि ‘वी सपोर्ट नरेंद्र मोदी’ पर यह पोस्ट सोशल मीडिया पर किये जा रहे इस तरह के दावे का सबसे पहला उदाहरण था। कुछ ही मिनटों के भीतर, यह दो अन्य फेसबुक ग्रुपों – ‘आई एम विद जम्मू हिंदुस में अपने 100 मित्र को जोड़ें’ और ‘एक कदम हिन्दू राष्ट्र की ओर’ – में प्रसारित किया गया जहां इसके 1,300 से अधिक शेयर हुए। दोनों ग्रुपों में, सुची देवी नामक यूजर ने यह पोस्ट प्रसारित की थी।

फेसबुक पेज ‘मोदी मिशन 2019’ द्वारा भी यही दावे किए गए, हालांकि, इस पोस्ट का विस्तार व्यक्तिगत शेयरों से ही हुआ।

कांग्रेस सांसद नेता के एक वेश्यावृत्ति छापे में पकड़े जाने के दावे ट्विटर पर भी एक यूजर द्वारा प्रसारित की गई थी, जिसे फॉलो करने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल के कार्यालय का ट्विटर अकाउंट ने उस पोस्ट को शेयर भी किया था।

काल्पनिक कांग्रेस नेता को अश्लील दिखाने के लिए चीन की तस्वीर का उपयोग

ऑल्ट न्यूज ने कथित रैकेट की तस्वीर की रिवर्स इमेज सर्च की, जो हमें ‘बीजिंग न्यूज’ नामक वेबसाइट पर ले गया। 13 सितंबर, 2012 को, वेबसाइट ने एक लेख प्रकाशित किया था – ‘होटल में कॉल गर्ल्स पर वानझाउ पुलिस का छापा 2012’ (Wenzhou Police Raid On Call Girls In Hotel 2012)

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर और अलग अलग एंगल से लिए गए उसके शॉट इस रिपोर्ट में शामिल थे।

इसके अलावा, जब ऑल्ट न्यूज़ ने कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में ‘शबाना सारा अली’ नाम की पार्टी में कोई पदाधिकारी नहीं है।

‘शबाना सारा अली’ बताकर लगा दी कांग्रेस कार्यकर्ता गुरप्रीत कौर की तस्वीर

चतुर्वेदी ने बताया कि इस झूठी सूचना को फैलाने के लिए मुंबई, महाराष्ट्र कांग्रेस की उनकी एक सहयोगी की तस्वीर इस्तेमाल की जा रही थी। चतुर्वेदी ने कहा, “यह इतना दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा समर्थित ये नकली समाचार हैंडल पहले तो अपराधी को मुस्लिम पहचान दे रहे, फिर दूसरे, कांग्रेस कार्यकर्ता गुरप्रीत कौर चड्ढा की तस्वीर का इस्तेमाल कर उन्हें बदनाम कर रहे हैं।”

चड्ढा मुंबई क्षेत्रीय महिला कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष हैं। उनके नाम पर गलत जानकारी फैलाने वाले पोस्टों को देखकर, उन्होंने मुंबई पुलिस और साइबर अपराध शाखा, दिल्ली को ट्वीट किया।

ऑल्ट न्यूज ने पाया कि कौर की तस्वीरों में से एक को उनकी वेबसाइट से लेकर वायरल पोस्टों में इस्तेमाल किया गया था।

नकली या फोटोशॉप की हुई तस्वीरों को किसी गलत कहानी के साथ शेयर करना सोशल मीडिया में गलत जानकारी प्रसारित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे आम तरीके हैं। मध्य प्रदेश में चुनावों के साथ इस तरह के पोस्टों का संचलन बढ़ जाने की आशंका है। ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी नकली समाचार तंत्र के चुनावों से निर्विवाद लिंक की सूचना दी थी।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.