फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें कथित तौर पर एक महिला को लड़के का अपहरण करते हुए दिखाया गया है. महिला को लड़के को खींच रही थी, राहगीरों ने उसे ऐसा करने से रोका. और लड़के ने दावा किया कि उसकी बहन को भी ले जाया गया है. वीडियो में एक सेकंड के लिए डिस्क्लेमर दिखाया गया है, जिसमें लोगों को बच्चों के किडनैपर्स को लेकर चेतावनी दी गई है.

ट्विटर यूज़र्स @chotubana007 और @P39467125Pandey ने वीडियो शेयर करते हुए पार्क में लोगों को अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए चेताया. इसे 5 हज़ार से ज़्यादा व्यूज मिल हैं.

ट्विटर यूज़र @UshaPanwar5 ने इस वीडियो को मुस्लिम विरोधी दावे के साथ पोस्ट किया. कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स (पहला, दूसरा) ने ये भी दावा किया है कि अपहरण करने वाली महिला एक “ज़िहादी” है, जो मुसलमानों को अपमानित करने लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है.

ऑल्ट न्यूज़ को हमारे व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर वीडियो की सचाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिली.

जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया था वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ को एक कीवर्ड सर्च करने पर फ़ेसबुक पर इसी वीडियो का लंबा वर्जन मिला. एक फ़ेसबुक पेज से ये वीडियो शेयर करते हुए इसे प्रैंक वीडियो बताया गया है.

वीडियो में एक डिस्क्लेमर दिखाई देता है जिसमें लिखा है कि वीडियो “मनोरंजन के इरादे” से बनाया गया है.

इस तरह, एक मंचित वीडियो को सोशल मीडिया पर इस मेसेज के साथ शेयर किया गया कि पार्कों से बच्चों का अपहरण किया जा रहा है. कुछ यूज़र्स ने इसमें एंटी-मुस्लिम ऐंगल भी जोड़ा. पाठक ध्यान दें कि पहले भी, ऑल्ट न्यूज़ ने सोशल मीडिया पर ऐसे कई मंचित वीडियो और बच्चों के अपहरण के ग़लत दावों को खारिज़ किया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.